आप यहाँ है :

अब चलती गाड़ी में आयुर्वेदिक पंचकर्म की सुविधा

भोपाल। भोपाल स्टेशन से गुजरने वाली राजधानी और शताब्दी ट्रेन में सफर के साथ अब लोग आयुर्वेदिक चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इससे यात्रियों को सफर के दौरान होने वाली थकान से छुटकारा मिलेगा, वहीं आयुर्वेदिक पद्धति के पंचकर्म से स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा।
केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के मुताबिक वीआईपी ट्रेनों में आयुष डॉक्टरों की तैनाती की जा रही है। यह सुविधा देशभर की करीब 100 विशेष ट्रेनों में शुरू हो रही है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत राजधानी और शताब्दी में आयुर्वेदिक पंचकर्म की सुविधा शुरू की जाएगी।
रेलवे स्टेशनों पर इमरजेंसी उपचार के लिए भी आयुर्वेद और होम्योपैथी डॉक्टरों की नियुक्तियां करने का भी विचार किया जा रहा है। केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद यशो नाईक शीघ्र ही इस बारे में केन्द्रीय रेल मंत्री से चर्चा करेंगे।
आयुष मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ.राकेश पांडेय के अनुसार केन्द्रीय आयुष मंत्री राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने हाल ही में भोपाल में इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा था कि पंचकर्म की मांग बढ़ती जा रही है, इसलिए इसका विस्तार जरूरी हो गया है। पहले एक ट्रेन में ट्रायल किया जाएगा। प्रयोग सफल रहा तो बाकी ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

रेलवे स्टेशनों पर आयुष डॉक्टरों की पदस्थापना की जरूरत बताई जा रही है। इससे एक हजार आयुष डॉक्टरों को नौकरी मिल सकेगी। नाईक ने कहा कि अभी तक बीमा कंपनियां आयुर्वेद अस्पतालों में इलाज कराने पर क्लेम नहीं देती थीं, लेकिन हाल ही में नियमों में बदलाव कर आयुष अस्पतालों को भी बीमा क्लेम के लिए शामिल किया गया है।

साभार- http://mp.patrika.com/ से



सम्बंधित लेख
 

Back to Top