Saturday, April 20, 2024
spot_img
Homeखबरेंचांद तारा वाले झंड़े पर रोक लगाने के लिए याचिका

चांद तारा वाले झंड़े पर रोक लगाने के लिए याचिका

मीडिया की दुनिया से
चांद तारा वाले झंड़े पर रोक लगाने के लिए याचिका
मीडिया डेस्क

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने देश के मुस्लिम इलाको की इमारतों और धार्मिक स्थलों पर मुस्लिमों के द्वारा फहराए जाने वाले चांद-तारा वाले हरे रंग के झंडे पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। शिया वक्फ बोर्ड का तर्क है कि यह झंडा दुश्मन देश पाकिस्तान की मुस्लिम लीग पार्टी के झंडे की तरह दिखता है और यह गैर इस्लामी है। इंडिया टुडे के अनुसार इस झंडे पर रोक लगाने की गुहार उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने लगाई है। रिजवी ने उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की है जो इस झंडे को फहरा रहे हैं। रिजवी का कहना है- ”मुस्लिम-वर्चस्व वाले इलाकों में इस तरह के झंडे को बहुत दुस्साहसिक तरीके से फहराए जा रहे हैं।” याचिका में दावा किया गया है कि एक हरे रंग की पृष्ठभूमि में चांद और तारा कभी भी इस्लामी अभ्यास का हिस्सा नहीं रहे हैं और इस्लाम में इनकी कोई भूमिका या महत्व नहीं है।

रिजवी ने अपनी याचिका में दावा किया कि मुंबई और देश के अन्य स्थानों पर उनकी यात्रा के दौरान, उन्होंने कई इमारतों और धार्मिक स्थलों पर ऐसे झंडे देखे, जो कथित तौर पर हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच तनाव का कारण थे। याचिका में आरोप लगाया गया कि मुस्लिम इलाकों में जो झंडा फहराया जाता है वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी के झंडे की तरह दिखता है, जो कि एक दुश्मन देश से ताल्लुक रखता है। याचिका में दावा किया गया कि हरे रंग में चांद-तारा वाले झंडे को 1906 में मुस्लिम लीग के लिए बनाया गया था, जिसके संस्थापक नवाज वकार उल-मलिक और मोहम्मद अली जिन्ना थे, लेकिन वर्तमान में इसे भारतीय मुसलमानों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जो इसे एक इस्लामिक झंडा बताते हैं।

बता दें कि पिछले दिनों वसीम रिजवी ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर सुरक्षा की मांग की थी। इसके तहत तीन आरोपियों को दिल्ली स्पेशल पुलिस की टीम ने बुंदेलखंड से गिरफ्तार किया था। तीनों का नाता दाऊद इब्राहिम से बताया जाता है। वहीं रिजवी पर इस याचिका के बहाने देश के असल मुद्दों से ध्यान भटकाए जाने के आरोप लग रहे हैं

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार