ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

चाय पीने के बाद ये कप खाने के काम भी आएगा

हैदराबाद। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने के लिए सरकार जागरुकता अभियान चला रही है। इसी बीच हैदराबाद की एक कंपनी ने ऐसा प्रयोग किया है जिससे सरकार की इस मुहिम को बड़ी मदद मिल सकती है। दरअसल कंपनी द्वारा एक खास कप तैयार किया गया है। इसका इस्तेमाल ना सिर्फ पेय पदार्थों को सर्व करने में किया जा सकता है, बल्कि उपयोग के बाद इस कप को खाया भी जा सकता है। इस कप में ठंडा या गरम किसी भी तरह का पेय पदार्थ सर्व किया जा सकता है। कंपनी द्वारा इस कप को प्राकृतिक अनाज की मदद से तैयार किया गया है। इस खास कप को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह कप किसी भी तरह के पेय पदार्थ को रखने में सक्षम है और पूरी तरह से खाने योग्य है।

कंपनी ने तैयार किए गए इस कप का नाम ‘Eat Cup’ रखा है। यह कंपनी हैदराबाद स्थित एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। कंपनी का कहना है कि इस कप को तैयार करने के पीछे कंपनी का उद्देश्य डिस्पोजल के यूज को कम करना है। जिसकी वजह से पेड़ों की कटाई भी होती है और यह मानव शरीर के लिए भी हानिकारक हो जाता है।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार के मुताबिक, ‘इट कप प्लास्टिक और पेपर कम का विकल्प है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक अनाज की मदद से तैयार किया गया है। यह इकोलोजिकल इफेक्ट और कार्बन उत्सर्जन को भी कम करेगा।’

कंपनी के मुताबिक यह कप सभी तरह के गर्म और ठंडे पेय पदार्थों, सूप, डेजर्ट, दही आदि के लिए इस्तेमाल हो सकता है। यह कुछ देर तक नरम नहीं पडे़गा। इसमें किसी भी तरह की आर्टिफिशियल लाइनिंग या कोटिंग उपयोग नहीं की गई है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top