ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

1 के अंक का मतलब क्य़ा, उलझ गई लंदन की सबसे बड़ी अदालत

लंदन। ​'एक' का मतलब क्या है? यह प्रश्न सदियों से कई लोगों को परेशान करता रहा है। ऐलग्जैंड्रिया के महान विचारक फाइलो का मानना था कि एक ईश्वर का अंक है और अन्य सभी अंकों का आधार है। 2000 साल बाद फिर यह प्रश्न लंदन के रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस के सामने खड़ा हुआ और कोर्ट ने इसका जवाब भी दिया।

'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक रॉयल कोर्ट्स ऑफ लंदन में तीन जजों ने एक की परिभाषा बताई। वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि एक का मतलब सिर्फ 1 नहीं है और इसमें आधे (.5) के बराबर या उससे ज्यादा और डेढ़ (1.5) के बराबर या उससे कम बहुत कुछ आता है।

दरअसल दो बड़ी फार्मा कंपनियों के बीच एक प्रॉडक्ट के पेटेंट को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। मामला जख्मों की मरहम पट्टी के लिए बने सॉल्यूशन को लेकर है। एक कंपनी ने यह कहते हुए रॉयल्टी मांगी है कि दूसरी कंपनी उसके प्रॉडक्ट के पेटेंट का उल्लंघन कर रही है। इस मामले ने गणितज्ञों का भी पूरा इम्तिहान लिया और आखिरकार 'एक' यानी 'One' की नई कानूनी परिभाषा तय हुई।

जख्मों के लिए दवा बनाने वाली कंपनी स्मिथ ऐंड नेफ्यू ने ग्लोबल कंपनी कॉन्वाटेक के पेटेंट को चुनौती दी है। दोनों कंपनियों ने एक जैसा प्रॉडक्ट उतारा है। कॉन्वाटेक कंपनी ने अपने सॉल्यूशन में '1 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत' तक की कॉन्सेनट्रेशन को पेटेंट करवाया है। स्मिथ ऐंड नेफ्यू कंपनी ने इस से मुकाबले में जो प्रॉडक्ट उतारा है, उसमें कॉन्सेनट्रेशन 0.77 फीसदी रखा गया है। कॉन्वाटेक का दावा है कि यह उसके पेटेंट का उल्लंघन है।

इस मामले में 2013 में कोर्ट का फैसला स्मिथ ऐंड नेफ्यू के पक्ष में आया था। उस वक्त कोर्ट ने कहा था कि कॉन्वाटेक कंपनी का पेटेंट 0.95 फीसदी से लेकर 25.5 तक है। मापने के दौरान होने वाली गलतियों को लेकर इसमें .05 फीसदी की छूट दी गई थी। इस आधार पर यह तय हुआ था कि 0.77 फीसदी कॉन्सेनट्रेशन वाला स्मिथ ऐंड नेफ्यू का प्रॉडक्ट कॉन्वाटेक के पेटेंट का उल्लंघन नहीं था।

इस फैसले के बाद एक का मतलब 0.95 से लेकर 1.5 तक माना गया था। मगर यह बात बहुत से लोगों को हजम नहीं हो रही थी। इसके बाद मामला रॉयल कोर्ट्स में कोर्ट ऑफ अपील के पास पहुंचा। यहां पर तीन जजों ने गणित के एक नियम की मदद ली- जिसे राउंडिंग कहा जाता है। इस नियम के तहत दशमलव वाले हिस्से को नजदीक की पूर्ण संख्या में राउंड अप या राउंड डाउन कर दिया जाता है।

जजों ने निष्कर्ष निकाला कि 0.5 से लेकर 1.5 तक जो कुछ भी है, वह 1 माना जा सकता है। इस तरीके से स्मिथ ऐंड नेफ्यू का 0.77 भी 1 में आता है और यह कॉन्वाटेक से पेटेंट का उल्लंघन है।

अब प्रश्न यह था कि 0.5 आखिर 1 से लेकर 25 के बीच में कैसे पड़ सकता है? इस बात को ध्यान में रखते हुए एक जज ने फाइनल जजमेंट में लिखा है, 'एक का यह मतलब इस बात पर निर्भर करेगा कि इसे किस संदर्भ में इस्तेमाल किया जा रहा है।' उन्होंने लिखा है कि कोई भाषाविद समझेगा कि एक का मतलब है- 1; न ज्यादा, न कम। मगर गणित में माहिर लोगों के लिए यह कुछ संदर्भों में पूर्णांक से बढ़कर है।'

साभार- इकॉनामिक टाईम्स से 

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top