आप यहाँ है :

‘गाना’ को हर महीने में 10 करोड़ लोग प्रयोग में लाते हैं

नई दिल्ली। भारत में सबसे बड़ा म्युज़िक स्ट्रीमिंग ऐप गाना, मार्च 2019 में मासिक 10 करोड़ एक्टिव यूजर्स की संख्या (MAU) को पार कर गया है।

हाल ही के डिलॉइट रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2018 में, भारत में लगभग 15 करोड़ म्युजिक स्ट्रीमिंग यूजर्स थे। गाना को हर महीने 10 करोड़ से अधिक ग्राहक इस्तेमाल करते हैं, जिससे गाना ने अपने क्षेत्र में पहले पायदान पर अपना स्थान सबसे आगे पक्का कर लिया है।

गाना के सीईओ प्रशांत अग्रवाल का कहना है कि, “गाना संगीत के जरिए भारतीयों के जीवन में माधुर्य और अर्थ लाता है। 10 करोड़ श्रोता हमारी प्रस्तुतियों को सुनते हैं, यह हमारे लिए सम्मान का विषय है और यह गाना की हैरतअंगेज टीम की कोशिशों का ही प्रमाण है। हम AI से चलने वाले अपने एल्गोरिदम एवं उत्पाद को और बेहतर बनाने की तत्परता से कोशिश करते रहेंगे ताकि हम गाना को भारत भर में अधिक से अधिक मोबाइल यूजर्स तक पहुंचा सकें।“

गाना ने उत्सव के भाग में दो प्रमुख पेशकश का अनावरण किया है – एक है गाना वीडियो और दूसरा है आर्टिस्ट डैशबोर्ड। गाना वीडियो गाना का एक्सक्लूसिव वर्टिकल वीडियो फॉर्मेट है, जिसे मोबाइल के लिए बनाया गया है, और इसे भारत के शीर्ष कलाकारों के साथ एक्सक्लूसिव पार्टनरशिप में बनाया गया है। आर्टिस्ट डैशबोर्ड कलाकारों के लिए एक सेल्फ-सर्विस डैशबोर्ड है जिससे उन्हें संबंधित जानकारी और विश्लेषण मिल सके कि उनके प्रशंसक गाना पर उनके संगीत को किस प्रकार से सुनते हैं।

इन नए उत्पादों के अतिरिक्त, पिछले एक साल में, गाना बाजार में कई ऐसे नये सुधार व पेशकश लेकर आ चुका है जिसे पहली बार बाजार में लाया गया है। इससे गाना की लोकप्रियता एवं इस्तेमाल में और इजाफा हुआ है:

– गाना की AI वाली ‘फॉर यू’ स्क्रीन प्रत्येक यूजर को व्यक्तिगत पसंद के अनुसार गीत की सिफारिशें पेश करती हैं। इसका इस्तेमाल गाना के 10% यूजर्स करते हैं।

– गाना का व्हाइस असिस्टेंट – जो आसानी से, बहुभाषी खोज में मदद करता है, जिसे 24% से अधिक यूजर्स इस्तेमाल करते हैं।

– गाना का AI एल्गोरिदम अपने निजीकरण एल्गोरिदम को पूरे ऐप में चलाता है, जिससे 17% से अधिक खपत अनुशंसित संगीत से आती है.

गाना के विकास से जुड़े अन्य रोचक तथ्य:

– 15% श्रोता महाराष्ट्र से हैं, 12% यूपी से और 10% दिल्ली से हैं

– पिछले वर्ष में, टियर 2 शहरों में इस्तेमाल में वृद्धि सबसे अधिक थी (96%), जिसके बाद टियर 1 शहर (84%), और उसके बाद टियर 3 शहर (78%) हैं।

– गाना ने भारत के बाहर 78% से अधिक विकास दर हासिल की हैं जिसमें सबसे ज्यादा वृद्धि संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और यूएई में हुई हैं।

गाना के बारे में
गाना भारत का सबसे पसंदीदा म्युजिक स्ट्रीमिंग ऐप है, जिसमें 10 करोड़ से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स हैं। इसपर 4.5 करोड़ से अधिक गाने हैं जो बॉलीवुड, अंतर्राष्ट्रीय, और 30 भारतीय भाषाएं से हैं जिसमें हिंदी, तमिल, तेलुगु, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, अंग्रेजी, भोजपुरी, राजस्थानी, बंगाली, असमिया और उड़िया शामिल है। अप्रैल 2010 में टाइम्स इंटरनेट द्वारा लॉन्च किया गया, यह विभिन्न तरह के म्युजिक एवं विभिन्न भाषाओं का म्युज़िक ऐप है जो बिना किसी सीमा के, मुफ्त एवं कानूनी माध्यम से लोगों तक संगीत पहुंचाता है। गाना का स्वामित्व टाइम्स इंटरनेट और टेनसेंट के पास है।

Manauti Walecha l 9810864864
PR Consultant
LinkedIn @Manauti
A-45-50, Springhouse Co-Work,
4th Floor, Pioneer House,
Sector 16, NOIDA, U.P.



Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top