आप यहाँ है :

उज्जैन के सिंहस्थ के लिए 150 गाईड तैयार होंगे

सिंहस्थ 2016 में आने वाले पर्यटकों को उज्जैन और महाकाल से जुड़ी रोचक जानकारियां ट्रेंड 150 गाइड देंगे। पर्यटन विभाग इन गाइड को प्रशिक्षित कर रहा है। इन्हें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (ग्वालियर) सर्टिफिकेट जारी करेगा। अभी 40 गाइडों को सर्टिफिकेट दिए जा चुके हैं।

यह घोषणा पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक अश्विनी लोहानी ने होटल और ट्रैवर्ल्स एसोसिएशन और पर्यटन निगम के अफसरों की बैठक में की। गाइड को मप्र टूरिज्म के होटल और रिसॉर्ट के अलावा आसपास के होटल में रखा जाएगा, ताकि पर्यटक इनसे संपर्क कर उज्जैन को जान सकें।

बाद में मांडव और महेश्वर में रहेंगे गाइड

सिंहस्थ के बाद इन गाइड को मांडव, महेश्वर, ओंकारेश्वर, अमरकंटक, सांची समेत अन्य टूरिस्ट प्लेस पर भेजा जाएगा। साथ ही स्थानीय लोगों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

आसपास के होटल भी जुड़ेंगे

सिंहस्थ के लिए पर्यटन विभाग उज्जैन और आसपास के होटलों को अपने साथ जोड़ेगा, ताकि पर्यटकों को ठहरने और खाना खाने की बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए ज्यादातर होटल संचालकों ने अपनी सहमति दे दी है।

बॉक्स

25 स्थानों पर होंगे ढाबे

पर्यटन विभाग प्रदेशभर में हाइवे पर छोटे-छोटे ढाबे भी खोलेगा, जिससे पर्यटकों को अच्छा खाना मिल सके। ये ढाबे निजी हाथों में दिए जाएंगे, लेकिन खाने का स्तर टूरिज्म तय करेगा। इसके लिए टेंडर बुलाए जाएंगे।

.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top