Thursday, March 28, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचघटिया कीटननाशकों से देश में 30 हजार करोड़ की ऎफसलें बर्बाद हो...

घटिया कीटननाशकों से देश में 30 हजार करोड़ की ऎफसलें बर्बाद हो गई

किसानों के एक प्रमुख संगठन, भारतीय कृषि समाज ने सोमवार को कहा कि बाजार में बिक रहे कीटनाशकों के लगभग एक-चौथाई कीटनाशकों के नमूने जांच में घटिया किस्म के पाए गए हैं. संगठन का कहना है कि घटिया कीटनाशक दवाओं के प्रयोग के चलते कृषक समुदाय को सालाना करीब 30,000 करोड़ रुपये की फसल का नुकसान हो रहा है. संगठन ने दावा किया है कि उसने खुले बाजार से एकत्रित कीटनाशकों के कुल 50 नमूनों की जांच गुरुग्राम में स्थित सरकारी प्रयोगशाला- कीटनाशक सूत्रीकरण प्रौद्योगिकी संस्थान(आईपीएफटी) में करायी है. इनमें से 13 नमूने गुणवत्ता में निम्न कोटि के पाए गए हैं.

भारतीय कृषि समाज के अध्यक्ष कृष्णा बीर चौधरी ने इस जांच रपट को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में जारी किया. इसके अनुसार जैविक कीटनाशकों के नाम पर बेचे जाने वाले कीटनाशकों में से नौ में रासायनिक कीटनाशक की मिलावट पाई गई है. डा चौधरी ने कहा, ‘ किसानों को कीटनाशकों की जो क्वालिटी बतायी जाती है वह है नहीं.. बायो पेस्टिसाइड्स (जैव कीटनाशक) के नाम पर मकड़जाल फैला है और इसके लिए बहुत कुछ जिला स्तर पर काम सेंपल भरने वाले पेस्टिसाइड इंसपेक्टर और राज्य स्तरीय प्रयोगशालाओं के प्रभारी जिम्मेदार है. ’’

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यों में कीटनाशक निरीक्षक और प्रयोगशाला विश्लेषकों की मिली भगत से घटिया कृषि औषधियों का यह कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. संगठन ने कहा कि राज्य स्तरीय कीटनाशक जांच प्रयोगशालाओं के लिए राष्टीय जांच एवं मापांकन प्रयोगशाला मान्यता परिषद (एनएबीएल) से मान्यता अनिवार्य की जाए.

चौधरी ने कहा कि नकली (रिपीट नकली) कीटनाशकों का बाजार चार से पांच हजार करोड़ रुपये का है, जबकि नकली कीटनाशकों का उपयोग करने के कारण किसानों को नुकसान 30,000 करोड़ रुपये से भी अधिक का होने का अनुमान है. डा चौधरी ने कहा, ‘‘ भारत कीटनाशकों का बड़ा निर्यातक है और निर्यात माल की गुणवत्ता में कोई शिकायत नहीं दिखती है.

गड़बड़ी घरेलू बाजार में बेचे जा रहे माल की है. ’’ उन्होंने कहा, “परीक्षण में 50 कीटनाशकों में से 23 जैविक कीटनाशक थे. रासायनिक कीटनाशकों के चार नमूने मानक स्तर के अनुरूप नहीं पाया गए जबकि बायो-कीटनाशकों के नौ नमूने परीक्षण में विफल रहे क्योंकि उनमें रसायन शामिल थे. ’’

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार