आप यहाँ है :

नई मुंबई में नए कोंकण के विकास की एक नई इबारत लिखी जा रही है

कोकण भूमि प्रतिष्ठान के किशोर धारिया व संजय यादवराव की एक महत्वाकांक्षी मेक इन कोकण अभियान का शुभारंभ हुआ।जिसमें कोकण के किसानों को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के साथ साथ कोकण के विकास को गति देने की सुंदर योजना को मूर्तरूप देने की सम्भावनाएं तलाशने का एक अभियान भी शुरू हुआ। अभियान की सफलता की गारंटी इस बात से लगाई जा सकती है कि खुद केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य मंत्री श्री सुरेश प्रभु इसकी अगुवाई कर रहे थे। वे इस अभियान में अतिथि के रूप में नहीं,बल्कि स्वागताध्यक्ष के नाते जनसामान्य का स्वागत कर रहे थे। हर स्टॉल पर रुकते और स्टॉल धारक के कन्धे पर हाथ रखकर उसके उत्पादन के सम्बंध में जानकारी लेते।

सैकड़ों स्टालों का मुआयना करते वक्त केंद्रीय उद्योग मंत्री श्री प्रभु एक सामान्य कोकणी माणूस जैसा ही व्यवहार किये।इतना ही नहीं उनके साथ चल रहे कांग्रेस विधायक भाई जगताप से स्टालवाले का परिचय कराते नही भूलते कि यह मेरे कुडाल, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग अदि का है और इस संस्था को मैं 92 से मदद कर रहा हूँ। कोकण के लोगों का अपनी संस्था के मार्फत सहयोग करने और उन्हें स्वावलम्बी बनाने का उपक्रम चलानेवाले भाजपा नेता सुरेश प्रभु की सादगी देखते ही बनती थी। जब किसी ने अपने स्टॉल पर श्री प्रभु का कोकण में बनी चॉकलेट की पैकेट भेट कि तो उन्होंने उसे एक ऑर्डर भी दे दिया कि इतने पैकेट की रकम मुझसे लो और यह पैकेट मैं अपनी ओफ़ीस में आनेवाले विदेशी लोगों को भेंट करूँगा। बांबू और लकड़ी की काश्तकारी से बनी चीजों को एक्सपोर्ट करने की सलाह भी उसके उत्पादक को दी और तत्काल अपने विभाग के अधिकारियों को उनकी मदद करने का फरमान भी जारी किया।मछली से लेकर केकड़ा पालन तक, ऑर्गेनिक खेती से मसाला से लेकर दाल और अन्य अनाज की पैदावार तक, उत्तम कसीदेकारी से लेकर वुडन डिजाइन तक जैसे अन्यान्य वस्तुओं की प्रदर्शनी कोकण के किसानों की पीठ भी थपथपा रही है और वहां के नवयुवकों के विकास की नई इबारत भी लिखने को उत्सुक है।

सुबह 10.30 बजे से 3 बजे तक कोकण मेले में ही घूमते रहनेवाले केंद्रीय मंत्री ने सैकड़ों बार यह सन्देश दिया ‘ मेरा देश बदल रहा है और किसान आगे बढ़ रहा है।’ केंद्रीय मंत्री की अगुवाई में किशोर धारिया और संजय यादवराव की यह पहल कोकण के विकास को निश्चित गति देगी। आप सबको भी जब समय मिले तो देख आईये नई मुम्बई में नए कोकण को बनाने की यह कवायद । वाशी स्टेशन के ठीक सामने सिडको एक्सिबिशन सेंटर में 10 दिसम्बर तक चलनेवाले इस प्रदर्शनी से कोकण को लाभ पहुंचेगा।शुभम भवतु ।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top