आप यहाँ है :

राजस्थानी भाषा की मान्यता हेतु सक्रिय प्रयासों के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल का अभिनन्दन

जयपुर। राजस्थानी भाषा मान्यता समिति एवं पिंक सिटी प्रेस क्लब, जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में पिंकसिटी प्रेस क्लब के सभागार में केन्द्रीय वित्त एवं कारर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल का राजस्थानी भाषा की मान्यता हेतु किए जा रहे सक्रिय प्रयासों के लिए सार्वजनिक अभिनन्दन समारोह किया गया। श्री मेघवाल को पिंकसिटी प्र्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह राठौड ने माल्यार्पण कर एवं समाजसेवी जयसिंह सेठिया ने शाॅल ओढाकर तथा राजस्थानी भाषा मान्यता समिति के अध्यक्ष के.सी. मालू एवं सलाहकार डाॅ. अमरसिंह राठौड ने अभिनन्दन पत्र भेेंट कर सम्मानित किया।

अभिनन्दन समारोह में राजस्थान के सभी जिलों से राजस्थानी भासा मान्यता समिति के कार्यकत्र्ताओं सहित उघोगपति कमल चन्द सुराणा, साहित्यकार नन्द भारद्वाज, राजस्थान चैम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष के.एल. जैन, फिल्म संगीतकार दिलीप सेन , गायिका सीमा मिश्रा, साहित्य कला संस्थान के हनुमान सहाय शर्मा सहित भाषा, संस्कृति, कला, एवं सामाजिक क्षेत्रों की 150 से अधिक संस्थाओं द्वारा मेघवाल को माला पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर एडवोकेट प्रज्ञा सेठिया ने भी युवा पीढी में राजस्थानी के प्रचार-प्रसार की आवष्यकता पर बल देते हुए युवा पीढी से इस दिषा में पहल करने का आग्रह किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री मेघवाल ने राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता दिलाने की श्रृंखला में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी प्रदान करते हुए आगामी सितम्बर माह में आवष्यक कार्यवाही कर नवम्बर माह में संविधान की आठवी अनूसूची में शामिल कराने का भरोसा दिलाया। ज्ञातव्य है कि श्री मेघवाल राजस्थानी, भोजपुरी एवं भोटी भाषाओं की मान्यता हेतु बनाये गए संयुक्त साझा मोर्चा के अध्यक्ष भी है।

(डाॅ. अमरसिंह राठौड़)
सलाहकार,
राजस्थानी भाषा मान्यता समिति

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top