आप यहाँ है :

फिल्म परदे पर सारी जानकारी-नाम-कलाकार आदि के विवरण हिन्दी में दें

महोदय,

हम गाँव के लोग टीवी और सिनेमाघर में हिन्दी फिल्म देखते हैं पर आजकल हिन्दी फिल्म के शुरू एवं आखिर में सारी जानकारी सिर्फ अंग्रेजी में लिखी होती है हम लोगों को पता ही नहीं चलता कि क्या-२ लिखा था.

किसका नाम था कौन-२ ने फिल्म में काम किया है? मुख्य कलाकार तो हम सब पहचान लेते हैं. गायक-गीतकार आदि की जानकारी कभी पढ़ नहीं पाते. कारण अंग्रेजी है.

आपसे अनुरोध है कि सभी फिल्म बनाने वालों के लिए नियम बना दें कि फिल्म परदे पर सारी जानकारी-नाम-कलाकार आदि के विवरण हिन्दी में लिखे जाएँ, सिगरेट-बीड़ी-शराब की स्वास्थ्य सम्बन्धी चेतावनी हिंदी में भी लिखी जाए ताकि जो दर्शक फिल्म देख रहा है वह भी पढ़ सके.

कई हिन्दी फिल्मो में फिल्म का नाम भी हिन्दी में नहीं आता. हमारा सिनेमाघर वाला सफेदा पोतकर पोस्टर पे हिन्दी में नाम लिख देता है पर परदे पर वो ऐसा नहीं कर पाता है.

आप से प्रार्थना है कि नियम बना दें ताकि फिल्म निर्माता अनिवार्य रूप से सभी सूचनाएँ हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखें।

हमने दो साल पहले 6 अगस्त 2014 इसकी शिकायत (संलग्न है) की थी जिसका असंतोषजनक एवं घुमाने वाला जवाब 4 मार्च 2016 को प्राप्त हुआ (संलग्न है)। आम जनता की एक छोटी सी और महत्वपूर्ण माँग पर भी आप लोग ध्यान नहीं दे रहे है।

निवेदक:

विपुल जैन
नावघाट, ग्राम: हटा
जिला दमोह
मध्यप्रदेश
पिन 470775

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top