आप यहाँ है :

एलन की अब डिजिटल एजुकेशन में ऊंची उड़ान

कोटा। मेडिकल व इंजीनियरिंग में कॅरियर निर्माण के क्षेत्र में ऑफलाइन क्लासरूम कोचिंग में देश-विदेश में पहचान स्थापित कर चुका एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ऑनलाइन व डिजिटल एजुकेशन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। स्टूडेंट्स को विपरीत हालात में घर बैठे कोचिंग देने के लिए कोविड में बहुत कम समय में ऑफलाइन से ऑनलाइन मोड की शुरुआत करने के बाद एलन ने डिजिटल एजुकेशन के क्षेत्र में शुरुआत की, जो कि अब पूरी तरह से सफल हो चुकी है। अब डिजिटल और ऑनलाइन एजुकेशन के क्षेत्र में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आईआईटी-जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की तैयारी के लिए पढ़ाई करवाई जा रही है। एलन डिजिटल में सत्र 2023-24 के लिए एडमिशन शुरू हो चुके हैं। अर्ली फी-बेनिफिट एडमिशन का लाभ भी दिया जा रहा है। निर्धारित तिथि तक प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स फीस में रियायत दी जा रही है।

एलन डिजिटल डिवीजन के हेड आनन्द माहेश्वरी ने बताया कि विश्वास से 34 वर्षों के अनुभव के साथ अब एलन डिजिटल के रूप में देश में सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में उभरा है। स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स एलन डिजिटल से जुड़ रहे हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जो कोटा या अपने निवास क्षेत्र के आस-पास के शहरों में जाकर नहीं पढ़ पाते थे, जिनकी पढ़ाई में धन व अन्य संसाधनों के अभाव का सामना करना पड़ता था, उनके लिए अब कॅरियर बनाने की राह एलन डिजिटल ने आसान की है। वर्तमान में एलन डिजिटल द्वारा जेईई-मेन, जेईई मेन-एडवांस्ड, नीट यूजी, प्री-नर्चर एण्ड कॅरियर फाउण्डेशन में कक्षा 6 से 10, साइंस ओलम्पियाड और आईआईटी जेईई व नीट के फाउण्डेशन कोर्स में एडमिशन शुरू किए गए हैं।

1988 से अब तक स्थापना के 34 वर्षों में एलन 27 लाख से अधिक स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन कर चुका है और वर्तमान में 11 हजार से अधिक कार्मिक एलन से जुड़े हैं। कोटा में 1.25 लाख से अधिक तथा देश में 2 लाख 75 हजार ऑफलाइन क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट्स के साथ एलन इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए देश का सबसे बड़ा इंस्टीट्यूट है। एक ही शहर कोटा के एक ही इंस्टीट्यूट में सवा लाख से अधिक स्टूडेंट्स अपनेआप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसी अनुभव और एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर एलन डिजिटल में नया इतिहास लिखा जा रहा है।

महेश्वरी का कहना है कि हमारा लक्ष्य हर विद्यार्थी तक पहुंच बनाना है। तकनीक के युग में हम घर बैठे विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे सकते हैं, जो कोटा या दूसरे बड़े शहरों तक जाकर अपने सपने पूरे नहीं कर पाते हैं, उनके लिए एलन डिजिटल एक बेहतर विकल्प के रूप में हैं। श्रेष्ठ कंटेंट और समयबद्ध आपूर्ति सुनिश्चित करवाना ही हमारी प्राथमिकता है। एलन डिजिटल विपरीत हालात, रास्ते, भौगोलिक परिस्थितियों से परे जाकर अब हर घर एलन पहुंच रहा है। बेस्ट फैकल्टी टीम और एडवांस लर्निंग फ्रेंडली स्टडी मटीरियल व डिजिटल कंटेट के साथ एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अब एलन डिजिटल के माध्यम से विद्यार्थियों को यह सुविधा दे रहा है।
 

एलन डिजिटल के माध्यम से कोटा कोचिंग के एक्सपर्ट्स का लाभ स्टूडेंट्स को घर बैठे मिल रहा है। कोटा में कई आईआईटीयन व एनआईटीयन तथा एमबीबीएस कर कई ऐसे डॉक्टर्स हैं जो फैकल्टीज के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। यही कारण है कि स्टूडेंट्स एक्सपर्ट्स के लेक्चर और वीडियोज को प्राथमिकता दे रहे हैं और अपना सपना पूरा करने में जुटे हैं।
 

डिजिटल कंटेंट में ग्राफिक्स और मोशन का इस्तेमाल बेहतरी से किया जाता है जो कि विषय को समझने में बहुत आसान बनाता है। विद्यार्थियों की रूचि और समझने की क्षमता का अध्ययन करते हुए टॉपिक्स को डिजाइन किया जाता है। विभिन्न माध्यमों से टॉपिक के डिजिटल मटीरियल को इतना सुगम और सुग्राह्य बना देते हैं कि विद्यार्थी बहुत आसानी से समझ सकते हैं। एलन डिजिटल द्वारा स्डूडेंट्स को हाइ-क्वालिटी एजुकेशन कंटेंट दिया जाता है जो कि लर्नर्स के लिए बहुत बेहतर है।
 

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 34 वर्षों के अनुभव और एक्सपर्ट फेकल्टीज के मार्गदर्शन में एलन डिजिटल का कंटेंट तैयार किया जा रहा है, जो कि देश में श्रेष्ठ कंटेंट में से एक है। यही कारण है कि एलन डिजिटल की घोषणा के साथ ही बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स जुड़ने लगे हैं, उन्हें एक ऑप्शन मिला है। इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम्स के साथ प्री-नर्चर एण्ड कॅरियर फाउण्डेशन के स्टूडेंट्स में भी उत्साह देखा जा रहा है।
 

एलन डिजिटल में स्टूडेंट्स स्वयं का आकलन कर सकता है। परिजन भी स्टूडेंट्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं। कितने घंटे किस टॉपिक पर बिताए ये देख सकते हैं। वीडियो एवं ऑडियो कांफ्रेंसिंग, नोट्स शेयरिंग और डिजिटल वाइट बोर्ड ऑनलाइन लर्निंग को और सुगम बनाते हैं। एलन डिजिटल में लाइव इंटरेक्टिव क्लासेज के साथ रिकॉर्डेड वीडियो लेक्चर भी होते हैं जो स्टूडेंट्स को बाद में भी उपलब्ध हो सकते हैं। कई बार क्लासेज में उपस्थित नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स परेशान रहते हैं, ऐसे में रिकॉर्डेड वीडियो के माध्यम से अपनी छूटी हुई क्लासेज की पढाई कर सकते हैं। एलन डिजिटल में इंटरेक्टिव क्लासेज में स्टूडेंट्स की समस्या से लेकर समाधान तक के बारे में चर्चा की जाती है। ये सेशन विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं, क्योंकि फण्डामेंटल से लेकर एडवांस तक की समस्या का समाधान इसमें दिया जाता है।

रेगुलर या रिकॉर्डेड लेक्चर्स में कोई समस्या रह जाती है, किसी टॉप में यदि डाउट रह जाते हैं तो लाइव डाउट रिमुवल सेशन और एप के माध्यम से डाउट रिजोल्युशन भी करवाए जाते हैं। नियमित अभ्यास के लिए डेली प्रेक्टिस पेपर्स और टेस्ट सीरिज भी आयोजित की जाती है। यदि लाइव में डाउट क्लीयर नहीं हुआ है तो स्टूडेंट्स ऑडियो, इमेज और टेक्स्ट के फार्मेट में एप के माध्यम से अपने सवाल भेज सकते हैं। एक्सपर्ट फैकल्टीज से ये डाउट दूर करवाए जाते हैं।
 

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के बारे में 
18 अप्रेल 1988 को कोटा में स्थापित एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में जेईई एडवांस्ड, जेईई-मेन, प्री-मेडिकल नीट-यूजी, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस), राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस), कॉमर्स, क्लेट, आईपीमेट, प्री-नर्चर एंड कॅरियर फाउंडेशन (कक्षा 6 से 10, एनटीएसई और ओलंपियाड) की तैयारी के लिए भारत का प्रमुख कोचिंग संस्थान है। एलन का फोकस स्टूडेंट्स के नॉलेज और कॉन्सेप्ट के फाउंडेशन को मजबूत करना है। एलन स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं और कक्षा 12 पाठ्यक्रम की तैयारी के लिए बेस्ट प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। स्थापना से अब तक 25 लाख स्टूडेंट्स एलन से मार्गदर्शन ले चुके हैं। वर्तमान में 11 हजार से अधिक सदस्यों का परिवार है, जिसमें आईआईटीयन, डॉक्टर्स, सीए व सीएस प्रोफेशनल्स फैकल्टीज के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। यहां प्रदान किए जाने वाले अकेडमिक सपोर्ट और पर्सनल केयरिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स अपने सपने पूरे करते हैं। एलन के दृढ़ संकल्प, ईमानदारी, प्रामाणिकता, अखंडता, प्रेरणा, सामाजिक सरोकार, सामूहिक सोच, नैतिक दायित्व, समाज और पर्यावरण के लिए चिंता के मूल मूल्य दूसरों से अलग बनाते हैं। यहां संस्कार से सफलता तक की सोच के साथ आगे बढ़ा जाता है। एलन एक्स्पर्ट फैकल्टीज और अनुभवी सिस्टम के साथ स्टूडेंट्स की सफलता के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए समर्पित और संकल्पित हैं। छात्रों को उनके सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयास होते हैं।

 

अधिक जानकारी के लिए Call: +91-9513736499 WhatsApp: +91-7849901001 Email: [email protected]

Best Regards,
Taherian Kaler
Executive – Media Relations
+91 8266805767
[email protected]
www.newsvoir.com
NewsVoir corporate video

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top