आप यहाँ है :

अब एँड्रायड के एप कंप्यूटर में भी काम करेंगे

फोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाली बेहतरीन एप अब कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल हो सकेंगी। गूगल क्रोम के जरिए यूजर एंड्रॉयड एप का लुत्फ उठा सकेंगे।
 
इससे पहले क्रोमबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए कंपनी ने ‘एंड्रॉयड रनटाइम फॉर क्रोम’ नाम से फीचर तैयार किया था जिसका मकसद क्रोमबुक यूजर को एंड्रॉयड एप के इस्तेमाल की सुविधा देना था।
 
इसी महीने कंपनी ने इसी प्रोग्राम का अपडेट जारी किया है जिससे यूजर कंप्यूटर पर एंड्रॉयड एप्स का लुत्फ ले सकेंगे। फिलहाल यह अपडेट एप डेवलपर्स के लिए दिया गया है।
 
गूगल प्ले स्टोर पर बड़ी संख्या में मौजूद बेहतरीन एप की वजह से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम नंबर वन बना हुआ है। कंपनी अब इन एप की सुविधा को क्रोम  ब्राउजर इस्तेमाल करने वाले लोगों को देना चाहती है।
 
व्हाट्सएप ने भी हाल में ही अपना वेब वर्जन जारी किया है। अब गूगल के एआरसी (एंड्रॉयड रनटाइम फॉर क्रोम) प्रोग्राम के जरिए वीचैट, वाइबर जैसी मैसेजिंग एप भी कंप्यूटर पर उपयोग की जा सकेंगी।
 
पिछले साल शुरू किया था प्रोग्राम
 
कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम पर एंड्रॉयड एप के इस्तेमाल के लिए इस प्रोग्राम को लॉन्च किया था। लेकिन यह सुविधा कुछ एप डेवलपर्स को ही दी गई थी। कंपनी ने अब इसे सभी एप डेवलपर्स के लिए जारी कर दिया है। एप डेवलपर्स जल्द ही इस सेवा से कंप्यूटर के लिए अपनी एप का वर्जन तैयार करेंगे।
 
आप भी कर सकते हैं प्रयोग
 
गूगल का यह प्रोग्राम फिलहाल बीटा वर्जन में है, यानी अभी इसका टेस्ट हो रहा है। एप डेवलपर्स अपनी एप को इसके जरिए कंप्यूटर के लिए टेस्ट कर सकते हैं। लेकिन आप भी किसी एप को कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर देख सकते हैं। इसके लिए पहले गूगल प्ले से एप का एपीके वर्जन कंप्यूटर में डाउनलोड करना होगा।
 
ऐसे करें एप का इस्तेमाल
 
सबसे पहले क्रोम का लेटेस्ट वर्जन कंप्यूटर में डाउनलोड कर लें। इसे www.google.com/chrome/ से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद क्रोम के वेब स्टोर से arc welder एप को क्रोम में एड कर लें। फिर लॉन्च एप का विकल्प दिखाई देगा।
 
यहां क्लिक करने के बाद एपीके वर्जन की एप को चुनने का विकल्प आएगा। अगर एप डेवलपर ने एआरसी प्रोग्राम के तहत एप पर काम किया है तो यह डेस्कटॉप पर खुल जाएगी।
 
कैसे डाउनलोड करें एपीके वर्जन
 
गूगल प्ले स्टोर से एप का एपीके वर्जन कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए apps.evozi.com/apk-downloader पर विजिट करें। यहां गूगल प्ले पर मौजूद एप का यूआरएल एड्रेस बॉक्स में सबमिट कर दें। इसके बाद डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर कोई भी एप कंप्यूटर पर डाउनलोड की जा सकती है। याद रखें कि इस एप का इस्तेमाल एआरसी प्रोग्राम के तहत ही किया जा सकता है।
 
क्रोम बुक पर आया गूगल नाउ
 
गूगल ने अपनी ‘गूगल नाउ’ सुविधा को क्रोमबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने नए क्रोम ओएस 42 के साथ इसे लॉन्च किया है। नए ओएस में गूगल नाउ होम स्क्रीन पर दिखाई देगा। यहां सिर्फ ‘ओके गूगल’ कहने के बाद कई काम बोलकर कर सकते हैं।
 
बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं। जीमेल, यूट्यूब और गूगल मैप जैसे प्रोडक्ट का नाम लेते ही ये खुल जाएंगे। गूगल नाउ पर यूजर अपने घर, ऑफिस और मौजूदा लोकेशन को डाल सकते हैं। रास्ते में मिलने वाले ट्रैफिक की जानकारी हो या फिर मौसम संबंधी जानकारी, यह सब गूगल नाउ  के जरिए फोन की होमस्क्रीन पर उपलब्ध होगी।
 
साभार- दैनिक हिन्दुस्तान से 

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top