ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अण्णा हजारे का अऩशन जारी, महाराष्ट्र के मंत्री आश्वासन देने गए

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल आज चौथे दिन में प्रवेश कर गई और उनके एक सहयोगी का दावा है कि उनका चार किलोग्राम वजन कम हुआ है। वहीं मोदी सरकार की तरफ़ से अण्णा हजारे से मध्यस्थता कर रहे महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने अण्णा हजारे से एक घंटे बातचीत की है। इस आंदोलन में ऐसा पहली बार हुआ है जब सरकार की तरफ़ से कोई अन्ना हजारे से मिलने आया है।

गिरीश महाजन ने कहा है कि अन्ना हजारे की 11 मांग हैं जिनमे ज़्यादातर पर काम हो रहा है और सरकार इस पर पॉजिटिव है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है मंगलवार तक बाकी के मुद्दों पर संबंधित मंत्रियों से चर्चा करके अनशन खत्म हो जायेगा। उनके मुताबिक मंगलवार दोपहर या शाम तक सब हो जाना चाहिए, अण्णा भी मान लेंगे मुझे ऐसा लगता है।

हजारे के करीबी सहयोगी दत्ता अवारी ने कहा कि हालांकि हजारे का रक्तचाप सामान्य है। हजारे केन्द्र में लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्तों की नियुक्ति सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर 23 मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं।

उनके 2011 के आंदोलन के कारण लोकपाल एवं लोकायुक्त कानून 2013 पारित हुआ था लेकिन केन्द्र ने अब तक लोकपाल को नियुक्त नहीं किया है। इस बार हजारे सरकार से किसानों के लिए बेहतर न्यूनतम समर्थन दामों की भी मांग कर रहे हैं।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top