आप यहाँ है :

सृजन के चयनित रचनाओं की घोषणा

लखनऊ : “सृजन” जो देश के 25 शहरों में युवा लेखकों को प्रेरित करने की एक मुहीम दैनिक जागरण द्वारा ‘हिंदी हैं हम’ के तहत चलायी जा रही है आज भारतेंदु नाट्य अकादमी में सृजन के 9 प्रतिभागियों के नाम की भी घोषणा की गयी. इन प्रतिभागियों ने अपनी चुनी हुई रचनाओं के बारे में हिंदी प्रकाशन जगत के बड़े नामों राजकमल प्रकाशन, वाणी प्रकाशन, प्रभात प्रकाशन, हिन्द युग्म आदि के उपस्थित प्रतिनिधियों के सामने रखी और साथ ही प्रतिभागियों ने अपनी रचनाओं की पांडुलिपियों को भी सामने पेश किया. इस बार दैनिक जागरण सृजन में 611 प्रविष्टीयां प्राप्त हुई थी . चयनित प्रतिभागीयों में गोरखपुर से अभिस्ठदेव पांडे ,दीप्ति पांडे, मध्य प्रदेश से सुषमा रावत, ,इंदौर से डॉ.विश्वास व्यास ,गाजियाबाद से हरेन्द्र रानावत ,लक्ष्मी यादव ,दीपक कुमार त्रिपाठी आदि मौजूद थे.

साहित्य में जो पाठक कुछ नया पढऩा चाहते हैं, उनके लिए सृजन का मंच नई उम्मीदें लेकर आया। यह दैनिक जागरण का एक ऐसा उपक्रम है , जहां उन रचनाकारों की खोज की गई जिन्हें पहले कभी प्रकाशित होने का अवसर नहीं मिला। 611 रचनाकारों में से 9 चयनित हुए, जिन्होंने सृजन की परिणति कॉपीराइट बाजार के मंच पर अपनी रचनाएं श्रोताओं और प्रकाशकों के सामने रखीं।

दैनिक जागरण सृजन देश के युवा लेखकों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने का एक ऐसा मंच है, जो हिंदी में सृजनात्मक लेखन करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अपने सपने को हकीकत में बदलने का एक अवसर देता है। सृजन में प्रतिभागी की उम्र 18 से अधिक रखी गयी है और साथ ही उनकी कोई पुस्तक इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले प्रकाशित न हुई हो .

सृजन उन प्रमुख शहरों में लागू किया गया है , जहां से दैनिक जागरण, नईदुनिया और नवदुनिया का प्रकाशन होता है। ये शहर इस प्रकार से हैं.दिल्ली, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, बरेली, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, पटना, भागलपुर, रांची, धनबाद, जमशेदपुर, हिसार, पानीपत, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, इंदौर, भोपाल, रायपुर.

दैनिक जागरण के ‘हिंदी हैं हम’मुहिम के तहत ही दैनिक जागरण सृजन की इस योजना को लागू किया जाएगा । इसके अंतर्गत प्रकाशित पुस्तकों को ‘हिंदी हैं हम’के सभी मंच पर प्रोत्साहित किया जाएगा,ताकि लेखकों को ज्यादा से ज्यादा पाठक और प्रकाशक को अधिक से अधिक ग्राहक मिल सकें.

आधिक जानकारी के लिए www.jagranhindi.in पर जाएँ .

संपर्क

संतोष कुमार

M -9990937676

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top