आप यहाँ है :

कोविड- 19 में राजस्थान के नागरिकों की सहायता के लिए आगे आया एक्सिस बैंक

जयपुर। देश के विभिन्न राज्यों में कोविड- 19 महामारी के फैलने से उपजी स्थितियों के बीच राष्ट्र आज एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है और इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में पूरा देश एकजुट होकर खड़ा है। इन कोशिशों और चुनौतीपूर्ण समय में एक्सिस बैंक ने भी राजस्थान सरकार और नागरिकों हर संभव बैंकिंग सहायता और सेवाएं प्रदान करने का पूरा समर्थन दिया है। एक्सिस बैंक की राज्य में 165 और जयपुर शहर में 29 शाखाएँ हैं। ग्राहकों को आसानी रहे और उन्हें बेहतर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य में लगभग 97 प्रतिशत शाखाएं आवश्यक कर्मचारियों के साथ चालू हैं। वर्तमान में राज्य में बैंक के कुल 400 एटीएम पर्याप्त नकदी से भरे हुए हैं और समय-समय पर इसको दुबारा भरा जा रहा हैै। बैंक ने एटीएम में नकदी की सुविधा करने वाली टीम को स्वच्छता किट प्रदान की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संकट के इस दौर में सभी कर्मचारी सुरक्षित रहें।

एक्सिस बैंक ने राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ ग्राहक अनुकूल उपाय भी किए हैं। बैंक ने विभिन्न केंद्रों पर 27 कोविड- 19 राहत खाते खोले हैं, ताकि दानदाताओं से राहत राशि एकत्र करने में स्थानीय अधिकारियों की मदद की जा सके। इस राशि का उपयोग बड़ी संख्या में लोगों को भोजन के पैकेट और सुरक्षा उपकरण प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

एक्सिस बैंक को मुख्यमंत्री राहत कोष – कोविड- 19 शमन निधि के लिए धन इकट्ठा करने का प्रतिष्ठित आदेश भी प्राप्त हुआ है, जिसके माध्यम से आयकर अधिनियम की धारा 80 जी के तहत राज्य सरकार के कोष में दुनियाभर से योगदान किया जा सकता है। बैंक ने इस खाते में सुचारू और परेशानी मुक्त लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए सभी भुगतान मोड सक्षम कर दिए हैं।

राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता महासंघ (राजफैड) ने किसानों को भुगतान करने के लिए एक्सिस बैंक को भी बैंकों के अपने पैनल में शामिल किया है। इस पहल के माध्यम से, राजस्थान सरकार गेहूं, चना, सरसों आदि जैसे कृषि उत्पादों की खरीद करेगी और बैंक की ऑनलाइन सुविधाओं के माध्यम से भुगतान करेगी। इस पहल से लगभग 10,000 किसान लाभान्वित होंगे और अपेक्षित लाभ लगभग 200 करोड़ रुपये का होगा।

बैंक ने 30 जून 2020 तक सभी बैंक एटीएम लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) में आईएमपीएस लेनदेन के लिए शुल्क माफ कर दिया है।

एक्सिस बैंक अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से विभिन्न डिजिटल सेवाएं जैसे भुगतान, फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान आदि भी प्रदान करता है, ताकि ग्राहक अपने घर की सुविधा से बैंकिंग लेनदेन कर सकें। इसने आरबीआई के निर्देशानुसार उधारकर्ताओं को ईएमआई के स्थगित होने संबंधी लाभों को भी बढ़ाया है।

एक्सिस बैंक ने राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल को लगभग 121 पीपीई किट और सीकर जिले के जिला कलेक्टर को 100 पीपीई किट प्रदान किए हैं।

एक्सिस बैंक के बारे में

एक्सिस बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा निजी बैंक है। एक्सिस बैंक सभी श्रेणी के ग्राहकों, बडे़ और मध्यम कार्पोरेटस, एसएमई, कृषि और रिटेल आदि के लिए सभी तरह की बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराता है। देश भर में 31 मार्च 2020 को इसकी 4,528 घरेलू शाखाओं और एक्सटेंशन काउंटर्स तथा 12 हजार 44 एटीएम के जरिए बैंक का नेटवर्क 2521 शहरों और कस्बों तक फैला है। इससे बैंक अपने कई उत्पादों और सेवाओं के जरिए हर तरह के ग्राहकों तक पहुंच रहा है। एक्सिस ग्रुप में एक्सिस म्यूचअल फंड, एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस फाइनेंस, एक्सिस ट्रस्टी, एक्सिस कैपिटल, ए ट्रेडस लिमिटेड, फ्रीचार्ज और एक्सिस बैंक फाउंडेशन शामिल है।

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top