ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

बॉम्बे मिक्स : एक भारतीय ने पूरे लंदन को भारतीय स्वाद का दीवाना बना दिया

पिछले रविवार को जर्मन डिपार्टमेंटल स्टोर विलको में घूमते घूमते एक पैकेट पर बॉम्बे मिक्स लिखा देखा , बॉम्बे नाम देख कर बिना कुछ आगे पीछे देखे ख़रीद लिया. घर आ कर देखा तो पाया पैकेट के अंदर ब्रिटेन की नम्बर वन एशियन स्नैक्स बनाने वाली कम्पनी कोफ़्रेश का सबसे ज़्यादा बिकने वाला बाल्टी मिक्स है. यह सैंसबरी, टेस्को, विलको , एजडा, लिडल जैसे बड़े डिपार्ट्मेंटल स्टोर में प्रचुरता से मिलता है . इस उद्यम के पीछे केन्या से ब्रिटेन आए दिनेश पटेल और उनके परिवार का अथक श्रम है.

केन्या के नैरोबी शहर में भारतीय मूल के दिनेश पटेल ने 1960 में कुरकुरे और पॉपकार्न बनाने का काम बहुत ही छोटे स्तर पर शुरू किया था जिसकी सप्लाई वे स्कूल , कालेज कैंटीन , दुकानों और सिनेमा को किया करते थे .

1974 में केन्या में हालत बिगड़ गए और वहाँ बसे भारतीय मूल के लोगों को देश छोड़ना पड़ गया. उस समय केन्या में बसे प्रवासी भारतीय के पास दो विकल्प थे इंग्लैंड या फिर भारत , लेकिन ज़्यादातर ने इंग्लैंड जाने का फ़ैसला किया .

दिनेश अपने परिवार के साथ लेस्टर आ गए और वहाँ पर अपनी छोटी सी जमा पूँजी से एक फ़िश एंड चिप दुकान खोल ली क्योंकि यह ब्रिटिश लोग सबसे ज़्यादा यही स्नैक्स खाते हैं . दिन में दिनेश पटेल फ़्रायअर में फिश एंड चिप तैयार करते कभी कभी देर रात को अपने दिल के क़रीब भारतीय नमकीन बनाने के प्रयोग करते . धीरे धीरे दिनेश ने मसालेदार सींगदाना , तली हुई हरी मटर स्थानीय पब, क्लब , छोटे छोटे स्टोर में सप्लाई करना शुरू कर दिया . काम का परिमाण बढ़ते देख उन्होंने अपने व्यवसाय में भाइयों और बाद में अपने बेटे को भी जोड़ लिया.

दस साल के छोटे से अरसे में उनका बाम्बे मिक्स और बाल्टी मिक्स लेस्टर की सीमा पार करके बर्मिंघम , मैन्चेस्टर और लंदन में भी लोकप्रिय हो गया . उनकी कम्पनी कोफ़्रेश 28 मिलियन पौंड सालाना का व्यवसाय करने लगी और ब्रिटेन के नमकीन व्यवसाय के लीडर बन गयी .

दिनेश ने अपने व्यवसाय में कुछ नए प्रयोग भी किए , उन्होंने Eat Real ब्रांड के अंतर्गत हुमस , लेंटिल चिप , किनुआ पफ़और वेजी स्ट्रॉ जैसे फ़ैन्सी आइटम बनाए जो भारतीय ही नहीं अन्य एथनिक समूह में भी सामान रूप से लोकप्रिय हो गए.

लेकिन दो वर्ष पहले दिनेश पटेल ने अपना ब्रांड और नमकीन व्यवसाय वाइब्रेंट फ़ूड्स के रोहित समनानी को 75 मिलियन पौंड में बेच दिया , लेकिन रोहित ने दिनेश पटेल की सम्पन्न विरासत और गुणवत्ता के साथ कोई छेड़ छाड़ नहीं की है .

दिनेश भाई और उनकी पत्नी सविता ने 55 एकड़ में रटलैंड वाटर के किनारे फैला लेकसाइड रीसार्ट बर्नडेल ख़रीद लिया है जो संभवतः उनके सक्रिय व्यवसाय से अवकाश लेकर थोड़ा आराम करने का प्लान है . लेकिन उन्होंने बाम्बे मिक्स के साथ जो ब्रांड बनाने का सिलसिला शुरू किया था वह प्रवासी भारतीयों के लिए प्रेरक है।

 

 

 

 

 

(लेखक लंदन में प्रवास पर गए हैं और भारतीयों से जुड़े विषयों पर रोचक लेख लिख रहे हैं)

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top