ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पुस्तक प्रकाशन पाठ्यक्रम का आयोजन पांडिच्चेरी विश्वविद्यालय में दि.28 सितंबर से 6 अक्तूबर तक

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास – भारत (मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार) के तत्वावधान में पांडिच्चेरी विश्वविद्यालय, पुदुच्चेरी में 7 दिवसीय पुस्तक प्रकाशन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम का आयोजन 28 सितंबर से 6 अक्तूबर 2018 तक कर रहा है ।

इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को पुस्तक प्रकाशन संबंधी महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षण देना । पाठ्यक्रम में पांडुलिपियों का विकास, संपादकीय प्रक्रिया, पुस्तकों का उत्पादन और विपणन, पुस्तकों का निर्यात, कॉपीराइट और अन्य प्रकाशन संबंधी कानूनी समस्याएँ, कॉपीराइट का विक्रय आदि पर व्याख्यानों, प्रस्तुतियों, समूह चर्चाओं, परियोजना कार्यों आदि के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया जाएगा । प्रतिभागी प्रकाशन क्षेत्र से संबंधित विस्तृत जानकारी हासिल करने के साथ-साथ प्रकाशन को एक व्यवसाय के रूप में अपनाने, प्रकाशन उद्योग में कुशल जनबल के रूप में कार्य करने के लिए सक्षम बन पाएंगे । प्रमुख विश्वविद्यालयों, प्रकाशन संस्थानों के प्रमुख शिक्षक प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करेंगे ।

किसी भी विषय में स्नातक उपाधिदारी इस पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं । इस पाठ्यक्रम संबंधी आवेदनपत्र पांडिच्चेरी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.pondiuni.edu.in से डाउनलोड कर राष्ट्रीय पुस्तक न्यास-भारत के पक्ष में नई दिल्ली में देय रु.2000/- के डिमांड ड्रॉफ्ट के साथ 26 सितंबर, 2018 तक डॉ. सी. जय शंकर बाबु, अध्यक्ष, हिंदी विभाग, पांडिच्चेरी विश्वविद्यालय, पुदुच्चेरी – 605 014 को भेज सकते हैं । आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 26 सितंबर, 2018 है । अधिक जानकारी के लिए डॉ. सी. जय शंकर बाबु के मोबाइल 94420 71407 पर या ई-मेल [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है ।

डॉ. सी. जय शंकर बाबु
अध्यक्ष, हिंदी विभाग,
पांडिच्चेरी विश्वविद्यालय, पुदुच्चेरी – 605 014

(संपादक, ‘युग मानस’)

ई-मेल – [email protected]

दूरभाष – 09843508506

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top