आप यहाँ है :

चीनी उत्पादों का बहिष्कार करें, बाबा रामदेव की अपील

योग गुरू बाबा रामदेव ने भारतीयों से चीन के सामानों का इस्तेमाल बंद करने की अपील की है. रामदेव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि चीन के सामानों की ख़रीद बंद करके ही चीन पर नियंत्रण किया जा सकता है. उन्होंने ये भी कहा कि चीन के सामान को ख़रीदना देश के दुश्मन की मदद करने जैसा है. रामदेव ने कहा, “चीन की वस्तुओं का पूरे देश को बहिष्कार करना चाहिए क्योंकि जिस तरह से चीन हरकतें कर रहा है उससे राष्ट्र की एकता अखंडता और संप्रभुता को ख़तरा है.” उन्होंने कहा, “दीवाली से लेकर सभी त्यौहारों पर, यहां तक कि हमारे घर में राम, कृष्ण, हनुमान और गणेश जी की भी मूर्तियां चीन से आ रही हैं.”
भारत चीन के बीच बहुत बड़े स्तर पर व्यापार होता है. भारत बड़ी तादाद में चीन से सामान आयात करता है. रामदेव ने कहा, “हमारे घरों में जो दीवाली पर लाइट जलती है वो भी चीन की आ गई है. ”

भारत सरकार ने भारत में उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मेक इन इंडिया कार्यक्रम चलाया है. लेकिन चीन से भारत सिर्फ़ बिजली से चलने वाले उपकरण, खिलौने, और लाइटें ही आयात नहीं करता है. बल्कि भारत कई अहम दवाओं में प्रयोग होने वाले रसायन भी चीन से आयात करता है. ग़ौरतलब है कि बाबा रामदेव भारतीय कंपनी पतंजलि से जुड़े हुए हैं जो भारत में कई तरह की चीज़ें बनाती है और बड़ी तादाद में इसका व्यापार करती है. पतंजलि कंपनी घरेलू इस्तेमाल के उत्पादों समेत कई क़िस्म के उत्पाद तैयार करती हैं और बहुत तेज़ी से इसका कारोबार भारतीय बाज़ारों में फैल रहा है.

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top