ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

सीबीएसई के छात्र-छात्राओं को पौधा लगाने पर मिलेंगे अतिरिक्त अंक

अब स्कूल परिसर या घर में एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने पर परीक्षा में ग्रेड मिलेगा। सीबीएसई की मानें तो अब हर स्कूल में ईको क्लब को अनिवार्य कर दिया गया है। पर्यावरण के प्रति स्कूली छात्र जागरूक हों, इसके लिए सीबीएसई द्वारा वन चाइल्ड वन प्लांट कैंपेन शुरू किया गया है। इस बाबत सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन भेजा गया है।

इस कैंपेन में पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों को शामिल किया गया है। बोर्ड ने स्कूलों के ईको क्लब और जल संरक्षण को लेकर नीति तैयार की है। इसकी जानकारी बच्चों को स्कूल से दी जायेगी। सभी कक्षाओं के हर एक छात्र को एक पौधा लगाना है। सभी स्कूलों को इसे सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू करना है।

खेल का आयोजन करने वाले स्कूल को मिलेगा दो लाख का इनाम
सीबीएसई ने खेल को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों को ग्रांट देने की घोषणा की है। इसके लिए स्कूलों को 26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। क्लस्टर व जोन लेवल पर खेल आयोजित करने वाले को दो-दो लाख और नेशनल लेवल के लिए तीन-तीन लाख का ग्रांट स्कूलों को बोर्ड देगा। इसमें 11, 14, 17 व 19 वर्ष के छात्र शामिल होंगे। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि पर्यावरण बचाने में बच्चों की भूमिका अहम होगी।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top