ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

आरजीसीआईआरसी द्वारा कैंसर विजेता बच्चों के साथ ‘सेलीब्रेटिंग लाइफ’

नई दिल्ली। कैंसर की जंग जीतने वाले रोगी, उनकी कभी ना हार मानने की भावना और जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया दर्शाते हैं। हालांकि वे इस बीमारी से तो जीत जाते हैं लेकिन सामाजिक मानसिकता के चलते वह अवांछिकता से पीड़ित रहते हैं। विशेष रूप से बच्चों के कैंसर से बचने वाले बच्चें उम्र भर पूर्वाग्रह, सामाजिक कलंक एवं अवांछित सहानुभूति के साथ पीड़ित होते रहते हैं। ऐसे कैंसर सर्वाइवर बच्चों को प्रोत्साहित करने और आम तौर पर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आज राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एवं रिसर्च सेंटर द्वारा पीडियाट्रिक ऑन्कोलोजी (बाल चिकित्सा) निदेशक एवं आरजीसीआईआरसी, नीति बाग की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. गौरी कपूर के नेतृत्व में ‘सेलीब्रेटिंग लाइफ’ शीर्षक से एक विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जीवन का जश्न मनाते और जागरूकता फैलाते इस कार्यक्रम में लगभग 250 से अधिक कैंसर सर्वाइवर बच्चों एवं उनके अभिभावकों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न गतिविधियों के द्वारा इन बच्चों का आपसी तालमेल और अपने कैंसर के खिलाफ व्यक्तिगत लड़ाई में मिली जीत से एक-दूसरे को प्रेरित करना भावुक लेकिन प्रेरणादायी था।

इस अवसर पर डॉ. गौरी कपूर ने कहा, “कैंसर से जीतने वाले बच्चे अपने आप में विजयी होते हैं बावजूद इसके इन बच्चों से अवांछित व्यवहार किया जाता है जो उनके मनोबल को तोड़ता है, लेकिन वे बराबरी का व्यवहार करना चाहते हैं।’’ डॉ. कपूर ने कहा कि ‘‘इस तरह की गतिविधियों से उन्हें दिन-प्रतिदिन अपने जीवन का प्रबंधन करने के लिए तैयार किया जा सकता है और उन्हें पीड़ित ना होने के अहसास के साथ अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने का अवसर मिलता है।’’

‘सेलिब्रेटिंग लाइफ’ प्रोग्राम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बच्चे स्वस्थ जीवनशैली के बारे में जानकारी के साथ-साथ प्रेरणा प्राप्त करें। हालांकि कैंसर के बाद स्वस्थ जीवन के बारे में काफी कुछ कहा व बताया गया है, बावजूद इसके ’कैंसर’ का कलंक इससे जुड़ा हुआ है। अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैंसर सर्वाइवर्स बच्चों के साथ जीवन का जश्न मनाने से अन्य लोगों को प्रेरणा मिलती है कि वे अपनी पूरी क्षमता से शिक्षा, खेल या कार्यस्थल पर अपनी क्षमता दिखा सकें। कार्यक्रम में शीर्ष एचआर विशेषज्ञों द्वारा एक शैक्षिक और इंटरैक्टिव सत्र भी शामिल किया गया था ताकि किशोरों और युवा वयस्क सर्वाइवर्स को कैरियर मार्गदर्शन प्रदान किया जा सके और उन्हें अपनी पूरी क्षमता एवं वांछनीय नौकरियों को प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।

इस वर्ष ‘सेलीब्रेटिंग लाइफ 2019’ के जश्न में दिनभर जोश भरी गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिनमें; कैंसर सर्वाइवर बच्चों द्वारा कभी हार न मानने की थीम पर डांस परफॉरमेंस, क्विज, समूह गीत और अभिभावकों के डर पर आधारित विशिष्ट प्रस्तुतिकरण बिग बॉस – डर के आगे जीत शामिल थे। इनके अतिरिक्त लव योरसेल्फ शीर्षक से एक डांस परफॉर्मेंस ने कैंसर के बाद बॉडी शेमिंग के मुद्दों की बारीकियों को व्यक्त किया। गपशप विद् मिस्टर एंड मिसेज में बाल कैंसर से जीतने वाले सफल शादी-शुदा युगल ने कैंसर के दौरान और उसके बाद की यात्रा पर चर्चा की।

कार्यक्रम का सबसे चर्चित व खास हिस्सा रहा हॉल ऑफ फेम (रैंप वॉक), जिसमें कैंसर से बचे (बच्चे) उस व्यक्ति के साथ रैंप पर चले, जो विशेष रूप से कैंसर के खिलाफ उनकी लड़ाई में “निरंतर“ था।

कार्यक्रम के दौरान जाने-माने रैपर सिंगर बादशाह ने भी शिरकत की। उन्होंने कैंसर की जंग जीतने वाले इन बच्चों को जिंदगी के सबसे बड़े वॉरियर, सबसे बड़े विजेता बताते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। बादशाह ने अपने लगातार सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए कैंसर पर विजय पाने वाले बच्चों के आगे बढ़ने और सफल जीवन जीने को एक मिसाल बताया।

अपनी तरह के इस शानदार कार्यक्रम का समापन छोटे बहादुर बच्चों के चेहरों पर खिली मुस्कान के साथ हुआ। अपने शीर्षक की तरह ही यह वाकई में ‘सेलीब्रेशन ऑफ लाइफ’ था।

For more information, please contact
Shailesh 9716549754, Ritika – 7011600301

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top