आप यहाँ है :

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने महात्मा गांधी पर विशेष पोस्टर श्रृंखला एवं कैलेंडर का विमोचन किया

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने महात्मा गांधी पर विशेष पोस्टर श्रृंखला का प्रकाशन किया है। इसका विमोचन 10 जनवरी को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति दीपक तिवारी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री जी ने विश्वविद्यालय द्वारा पोस्टर एवं केलेंडर प्रकाशन की पहल की सराहना करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी पर प्रकाशित पोस्टर का प्रदर्शन वल्लभ भवन में भी किया जाएगा।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इस विशेष पोस्टर श्रृंखला का प्रकाशन किया गया है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय स्वाधीनता आंदोलन की पृष्ठभूमि पर आधारित वार्षिक कैलेंडर का भी प्रकाशन किया है। इसका विमोचन भी आज मुख्यमंत्री जी द्वारा दोपहर वल्लभ भवन में किया गया।

इस कैलेंडर में राष्ट्रीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख प्रसंगों तथा ऐतिहासिक पड़ाव पर आधारित तस्वीरों का प्रकाशन किया गया है। महात्मा गांधी पर विशेष पोस्टर श्रृंखला में बापू के जीवन और संघर्षों से जुड़े महत्वपूर्ण प्रसंगों को शामिल किया गया है। इसके अलावा महात्मा गांधी के आदर्शों की प्रस्तुति भी इन पोस्टरों में की गई है।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार 116 पोस्टरों और वार्षिक कैलेंडर के प्रकाशन का उद्देश्य नई पीढ़ी को राष्ट्रीय स्वाधीनता आंदोलन को बेहतर समझ प्रदान करना है। विमोचन के मौके पर विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव डॉ. श्रीकांत सिंह, कुसचिव श्री दीपेन्द्र सिंह बघेल, डीन अकादमिक डॉ पवित्र श्रीवास्तव एवं निदेशक (प्रशिक्षण) डॉ अनुराग सीठा भी उपस्थित थे।

(दीपेन्द्र सिंह बघेल)
कुलसचिव

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top