आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे पर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ

मुंबई। माननीय प्रधानमंत्री के आह्वान पर “स्वच्छ भारत अभियान” के अंतर्गत 16 से 30 सितम्बर, 2020 तक एवं 2 अक्टूबर, 2020 को भारतीय रेलवे पर “स्वच्छता पखवाड़ा” मनाया जा रहा है। इस राष्ट्रव्यापी निर्णय के क्रम में, पश्चिम रेलवे द्वारा इस पखवाड़े के दौरान अपने परिसरों को सॅंवारने के लिए स्वच्छता सम्बंधी विभिन्न गतिविधियों की शुरुआत की गई है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने 16 सितम्बर, 2020 को एक वेबिनार के ज़रिये स्वच्छता शपथ दिलाकर इस अभियान का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री कंसल ने सभी अधिकारियों से बातचीत करते हुए उन्हें अपने घरों से स्वच्छ्ता अभियान शुरू करने के लिए कहा।

उन्होंने पिछले महीने पश्चिम रेलवे की अंधेरी रेलवे कॉलोनी में अपनी यात्रा के बाद आयोजित उत्कृष्ट सफाई अभियान के लिए कॉलोनी के निवासियों के अच्छे प्रयासों की सराहना की। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कॉलोनी में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए निवासियों से ‘श्रमदान’ करने की अपील की थी, जिस पर कॉलोनी के निवासियों ने बखूबी अमल किया। महाप्रबंधक ने स्रोत पर कचरे के निपटान और कचरे के पृथक्करण को सुनिश्चित करके समुचित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रत्येक रेल उपभोक्ता से सक्रिय भागीदारी की अपील की।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस स्वच्छता पखवाड़े का मुख्य लक्ष्य स्वच्छता की दिशा में वास्तविक सुधार सुनिश्चित करते हुए स्टेशन परिसरों, ट्रेनों, रेलवे ट्रैकों, रेलवे कार्यालयों, कॉलोनियों, कारखानों, कोचिंग डिपो और अस्पतालों की स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करना है। 15 दिनों से अधिक समय तक चलने वाले इस अभियान को स्वच्छता जागरूकता, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ ट्रेन, स्वच्छ ट्रैक, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ डिपो, स्वच्छ रेलवे कॉलोनी / अस्पताल, स्वच्छ शौचालय, स्वच्छ जल, स्वच्छ पैंट्री कार / कैंटीन, नो प्लास्टिक डे, स्वच्छता प्रतियोगिता जैसे स्वच्छता पर निर्धारित 15 अलग-अलग अवधारणाओं के साथ मनाया जायेगा तथा महात्मा गांधीजी की 151 वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर, 2020 को इस अभियान का समापन होगा।

इस अभियान के पहले दिन महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा पश्चिम रेलवे के सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों और अन्य अधिकारियों को वेबिनार के ज़रिये स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इसी प्रकार पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों में सम्बंधित मंडल रेल प्रबंधकों और रेलवे कारखानों में मुख्य कारखाना प्रबंधकों द्वारा भी शपथ दिलाई गई, जिसमें मंडलों और कारखानों के सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से सहभागिता की।

श्री ठाकुर ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा रेलवे के लिए एक ऐसा सुअवसर है, जिसमें हम अपने जीवन के हर क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति किये जा रहे प्रयासों को प्रमुखता के साथ प्रदर्शित कर सकते हैं। श्री ठाकुर ने बताया कि वैश्विक महामारी के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ रेल मंत्रालय द्वारा निर्धारित सामाजिक दूरी के आवश्यक प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए पश्चिम रेलवे के सभी 6 मंडलों में विभिन्न गतिविधियाॅं आयोजित की जा रही हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top