आप यहाँ है :

लो आया एक और चैनल

बातचीत से हर समस्या को सुलझाया जा सकता है’, इसी कहावत से एक आइडिया का जन्म हुआ और उसी आइडिया को आगे बढ़ाते हुए नए जमाने के मीडिया स्टार्टअप ‘फाउंडर इंडिया’ ने देश का पहला टॉक शो आधारित टीवी चैनल लॉन्च कर दिया है। ‘फाउंडर इंडिया’ नाम के इस चैनल पर विभिन्न विषयों और इंडस्ट्रीज़ पर टॉक शो की कई सीरीज़ ब्रॉडकास्ट होंगी। इसे फिलहाल अमेज़ॉन फायर टीवी पर लाइव कर दिया गया है। अन्य ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफॉर्म्स पर इसे जल्द लाने की तैयारी चल रही है।

‘फाउंडर इंडिया’ पर शुरुआती चरण में जो शो ऑनएयर हो रहे हैं उनमें प्रमुख है बियॉन्ड द लाइंस विद शिल्पी शुक्ला। यह शो देश-विदेश के नामी लेखकों के साथ ‘चर्चा’ फॉर्मेट पर आधारित है। शिल्पी विभिन्न मीडिया संस्थानों में काम कर चुकी हैं और किताब-प्रेमी भी हैं। बताया जाता है कि जहां एक ओर ‘फाउंडर इंडिया’ नए तरह का टीवी चैनल है, वहीँ दूसरी ओर उस पर प्रसारित होने वाले शो भी उतने ही खास हैं। देश का पहला क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन पर आधारित टॉक शो-हार्ड फोर्क भी फाउंडर इंडिया पर ब्रॉडकास्ट हो रहा है। शो को होस्ट कर रहे हैं इंडस्ट्री के एक्सपर्ट शांतनु शर्मा। मेडिकल और हेल्थकेयर सेक्टर में देश के बेस्ट स्टार्टअप आइडियाज़ को शोकेस करने वाला शो-सुपर स्टार्टर्स इंक. भी चैनल के लॉन्च पैकेज का हिस्सा है। ये शो फोर्टिस ग्रुप द्वारा करवाए गए एक कम्पटीशन के विजेताओं पर आधारित है। वरिष्ठ पत्रकार एन माधवन के साथ भी चैनल एक विशेष शो प्लान कर रहा है।

चैनल की लॉन्चिंग के मौके पर ‘फाउंडर इंडिया’ के एडिटर एलेक्स ने बताया, ‘हमारे सभी शो कोई ऐसा व्यक्ति होस्ट करेगा, जो उस विषय पर मज़बूत पकड़ रखता हो। हम चाहते हैं कि जिन शख्सियतों को हम अपने शो पर बुलाते हैं, उन पर सिर्फ सवालों की बरसात करके जवाबों का इंतज़ार न करके हमारे होस्ट उनसे एक बेहतर चर्चा करें। हमारा हर एपिसोड ज्ञानवर्धक, और रोचक होना चाहिए।हम नामी लोगों को बुलाकर सिर्फ उनके नाम पर एपिसोड नहीं बनाना चाहते हैं।‘ एलेक्स ने बताया, टअभी हम वन-टू-वन फॉर्मेट से शो शुरू कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही पैनल डिस्कशन, सुदूर लोकेशन से लोगों की भागीदारी और डिजिटल माध्यमों से भागीदारी भी देखने को मिलेगी। हम तकनीक का इस्तेमाल करके देश के टीवी इतिहास के सबसे अनोखे प्रयोग करने वाले हैं।’

गुरुग्राम से शुरू होने वाले इस चैनल के जल्द विस्तार की भी तैयारी है। मीडियाकर्मियों की भर्तियां ज़ोरों पर हैं। फाउंडर इंडिया के आइडिया से प्रभावित कई निवेशकों ने चैनल में निवेश करने की इच्छा जताई है। इसी के चलते चैनल ने हिंदी चैनल पर काम शुरू कर दिया है और शीघ्र ही अन्य भाषाओं में भी चैनल उपलब्ध होगा। ‘फाउंडर इंडिया’ पॉडकास्ट के माध्यम से ऑडियो चैनल भी लांच करने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि फाउंडर इंडिया ग्रीन चीज़ मीडिया घराने का न्यूऐज स्टार्टअप चैनल है। फाउंडर इंडिया के संस्थापक लवजीत एलेक्ज़ेंडर ने कई बड़े मीडिया घरानों के साथ काम किया है, जिनमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया, हिन्दुस्तान टाइम्स, दैनिक जागरण और सहारा समय ग्रुप शामिल हैं। मार्केटिंग और ब्रैंडिंग कम्युनिकेशन इंडस्ट्री के लोग उन्हें एलेक्स के नाम से जानते हैं। दो दशकों के अनुभव के साथ एलेक्स मीडिया में अपने प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं।

साभार- https://www.samachar4media.com/ से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top