आप यहाँ है :

मरे हुए चूहे ने 13 अरब का चूना लगाया

चीन की एक रेस्टोरेंट चेन ज़िआबू-ज़िआबू के मालिकों ने शायद ही कभी सोचा होगा कि एक चूहे के चक्कर में उन्हें अरबों रुपये का घाटा उठाना पड़ सकता है. ज़िआबू-ज़िआबू को अपने जिस रेस्टोरेंट के कारण यह नुकसान हुआ है वह चीन के शैंडॉन्ग प्रांत में स्थित है.

छह सितंबर को एक गर्भवती महिला अपने परिवार के साथ इस रेस्टोरेंट में पहुंची थी और यहां उसने एक सूप का ऑर्डर दिया था. लेकिन सूप खाते-पीते ही कुछ देर में महिला को पॉट में एक मरा हुआ चूहा दिख गया. महिला ने इसके बाद एक प्लेट में उस मरे हुए चूहे को रखा और इसकी तस्वीरें खींचकर इन्हें चीन की सोशल मीडिया वेबसाइट वीबो पर शेयर कर दिया.

चूंकि ज़िआबू-ज़िआबू चीन की एक लोकप्रिय रेस्टोरेंट चेन है सो सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें तुरंत ही वायरल हो गईं और यहां लोगों ने रेस्टोरेंट को लेकर जमकर नाराजगी जताई. यही वजह रही कि एक हफ्ते के भीतर ही कंपनी के शेयरों में जबर्दस्त गिरावट आ गई और ज़िआबू-ज़िआबू को करीब 19 करोड़ डॉलर यानी लगभग 13 अरब रुपये का नुकसान हो गया.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत में रेस्टोरेंट ने इस महिला को मुआवजा देने का प्रस्ताव भी दिया था. महिला के पति का तो यह भी दावा है कि रेस्टोरेंट प्रबंधन ने कहा था कि अगर इस दंपति को सूप में चूहा पाए जाने की वजह से अपने भावी बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर कोई आशंका है और वे अबॉर्शन करवा सकते हैं और रेस्टोरेंट इसका खर्चा देगा.

ज़िआबू-ज़िआबू का यह रेस्टोरेंट वीफैंग शहर में है और यहां के प्रशासन ने कहा है कि वह इस मामले की जांच करेगा.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top