आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा सुप्रसिद्ध खिलाड़ियों के साथ वेबिनार के ज़रिये संवाद

मुंबई। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक और वेस्टर्न रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (डब्ल्यूआरएसए) के संरक्षक श्री आलोक कंसल ने पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल के साथ पाँच अर्जुन अवार्डी, 60 कोच / कैप्टन, 22 सुप्रसिद्ध खिलाड़ियों और वेस्टर्न रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन के खेल प्रशासकों के साथ एक वेबिनार के माध्यम से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वेबिनार का आयोजन ” फिट इंडिया फ्रीडम रन “अभियान के एक भाग के रूप में किया गया था। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल के साथ कोर कमेटी के सदस्यों के अलावा प्रमुख विभागाध्यक्षों, मंडल रेल प्रबंधकों और पश्चिम रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी वेबिनार में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। संवाद सत्र के दौरान विभिन्न अवसंरचनात्मक पहलुओं और खिलाड़ियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

इसके बाद डब्ल्यूआरएसए की विभिन्न गतिविधियों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति और वेस्टर्न रेलवे की 37 खेल टीमों के प्रोफाइल में टीम के सदस्यों, कप्तानों और कोचों का विवरण दिया गया। श्री गुरबख्श सिंह ग्रेवाल (ओलंपियन कांस्य पदक विजेता- हॉकी), श्री बलबीर सिंह ग्रेवाल (एशियाई खेल स्वर्ण पदक विजेता – हॉकी), सुश्री डायना एडुलजी (पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार प्राप्तकर्ता – क्रिकेट) , सुश्री एलिजा नेल्सन (पदमश्री अवार्ड – हॉकी ), सुश्री सेल्मा डीसिल्वा (पदमश्री पुरस्कार – हॉकी ) और श्री सुभाष अग्रवाल (वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप में रनर अप) को सत्र के दौरान विशेष रूप से सम्मानित किया गया। श्री आलोक कंसल और श्रीमती तनुजा कंसल को खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने में बेहद खुशी हुई और उन्होंने अपने विचार व्यक्त करने के लिए खिलाड़ियों को एक महत्त्वपूर्ण मंच प्रदान करने के लिए डब्ल्यूआरएसए की सराहना की।

डब्ल्यूआरएसए द्वारा खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध कराई गई विभिन्न बुनियादी सुविधाओं के बारे में जानकर भी सभी प्रसन्न हुए। वेबिनार में बातचीत के दौरान, श्री आलोक कंसल ने याद किया कि वे भी अपने कॉलेज के दिनों में एक सक्रिय हॉकी खिलाड़ी थे और आज भी विभिन्न खेल गतिविधियों में भाग लेना पसंद करते हैं। श्रीमती तनुजा कंसल ने प्रशिक्षण और भर्ती के विवरण के साथ-साथ चैंपियन खिलाड़ियों के जीवन के बारे में जानने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की। श्री आलोक कंसल ने सभी खिलाड़ियों और खेल प्रशासकों को शुभकामनाएं दीं और रेलवे प्रशासन से हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया। वेब संवाद में सभी प्रतिभागियों से सकारात्मक प्रतिक्रियाऍं प्राप्त हुईं।

श्री ठाकुर ने कहा कि भारतीय रेलवे की पहल पर पश्चिम रेलवे द्वारा फिट इंडिया फ्रीडम रन अभियान शुरू किया गया था, जिसे भारत सरकार के खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में चलाया गया। यह अभियान 15 अगस्त, 2020 से शुरू हुआ और 2 अक्टूबर 2020 को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर सम्पन्न हुआ। इस अभियान ने जीवन शैली के गतिहीन स्वरूप के कारण उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से स्वस्थ और फिट रहने के लिए दैनिक आधार पर शारीरिक गतिविधि और व्यायाम सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया। 15 अगस्त से 2 अक्टूबर, 2020 तक, पश्चिम रेलवे पर कुल 68,953 प्रतिभागियों ने इस अनोखे अभियान के दौरान कुल 78,11,053 किलोमीटर के साथ फिट इंडिया फ्रीडम रन में भाग लिया। गौरतलब है कि पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2019-20 के लिए लगातार 29 वीं बार प्रतिष्ठित कौल गोल्ड कप जीता है। यह भारतीय रेलवे में खेलकूद के क्षेत्र में समग्र वर्चस्व का प्रतीक है। अपने खिलाड़ियों के हुनर और कठिन परिश्रम के फलस्वरूप पश्चिम रेलवे इस प्रतिष्ठित गोल्ड कप को अपने पास बनाये रखने के लिए लगभग तीन दशकों से कामयाबी हासिल कर अजेय बनी हुई है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top