ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

हीरे ने बदली किस्मत, मजदूर बना करोड़पति

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के दो मजदूर नए साल से पहले करोड़पति बन गए हैं। उनकी किस्मत अचानक पलट जाएगी ऐसा उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा। उनका नए साल का तोहफा है उन्हें मिले 2.55 करोड़ रुपये। हीरे की खदान में काम करने वाले मोतीलाल और रघुवीर प्रजापति को दो महीने पहले एक बड़ा हीरा मिला था। उन्होंने शुक्रवार को इस हीरे की नीलामी की, जिससे उन्हें 2.55 करोड़ रुपये मिले।
पन्ना में आयोजित नीलामी में उत्तर प्रदेश के झांसी के जूलर राहुल जैन और बीएसपी नेता चरण सिंह ने सबसे अधिक 6 लाख रुपये प्रति कैरट के हिसाब से बोली लगाई। हीरा 42.9 कैरट का है। खरीदने वाले ने 20 फीसदी रकम दे दी है और बाकी की रकम हीरा मिलने के एक महीने के अंदर देंगे।

इस जिले में अपनी किस्मत आजमाने के लिए कई लोग प्रशासन से लीज लेकर खानों में खुदाई करते हैं। जब हीरा मिलता है तो उसे जिला हीरा अधिकारी के कार्यालय में जमा कराना होता है। वहीं पर उसकी नीलामी की जाती है। मजदूरों ने 9 अक्तूबर को पन्ना के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा हीरा खदान से निकाला। लोकसभा चुनाव लड़ने की चाहत रखने वाले चरण सिंह का कहना है कि ’12 प्रतिशत रॉयल्टी और अन्य टैक्स काटकर बाकी का पैसा प्रजापति के खाते में जमा किया जाएगा।’

इसके बाद ही दोनों मजदूर रकम को आपस में बांटेंगे। दोनों 230 करोड़ की राशि आपस में साझा करेंगे। इससे पहले साल 1961 में खदान से 44.55 कैरट का हीरा निकला था। मजदूरों को लगा था कि उन्होंने पत्थर निकाला है जो बाद में हीरा निकला। इन मजदूरों का कहना है कि इन पैसों से वह अपना कर्ज चुकाएंगे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top