ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

डिश टीवी ने स्टार के खिलाफ सूचना प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखा

देश की प्रमुख डीटीएच (डायरेक्ट-टू-होम) सेवा प्रदाता कंपनी ‘डिश टीवी’ ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर प्रतिद्वंद्वी कंपनी स्टार इंडिया को आईपीएल टी20चैंपियनशिप का प्रसारण अधिकार लेने से रोकने के लिए हस्तक्षेप का आग्रह किया है।

डिश टीवी का कहना है कि स्टार टीवी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए बोली में हिस्सा लेकर क्रिकेट मैचों का प्रसारण करने में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रही है। कंपनी का कहना है इस तरह से स्टार इंडिया इस क्षेत्र में अपना एकाधिकार बनाने की योजना बना रही है, क्योंकि प्रसारक के पास पहले से क्रिकेट से जुड़े सभी कार्यक्रमों के प्रसारण का अधिकार है।

सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर डिश टीवी इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक जवाहर गोयल ने आरोप लगाया कि बीसीसीआई के आर्शीवाद से स्टार की वृद्धि तेजी से हुई है। गोयल का आरोप है कि सरकारी चैनल दूरदर्शन को क्रिकेट इवेंट के प्रसारण का सिग्नल न देकर स्टार, खेल प्रसारण सिग्नल कानून, 2007 की अवहेलना कर रही है। फिलहाल स्टार इंडिया के पास आईपीएल को छोड़कर देश में खेले जाने वाले सभी बीसीसीआई के क्रिकेट इवेंट का टेलिविजन, इंटरनेट और मोबाइल स्क्रीन के प्रसारण का अधिकार है। स्टार ने जुलाई 2012 से मार्च 2018 के दौरान खेले गए या खेले जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों के प्रसारण का अधिकार 3,851 करोड़ रुपए में हासिल किया था।

बता दें कि डिश टीवी ने स्टार इंडिया के खिलाफ यह शिकायत ऐसे समय पर की है जब 2018 से पांच साल के लिए आईपीएल प्रसारण अधिकार के लिए बोली 28 अगस्त से शुरू होने वाली है ।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अलावा इस शिकायत की कॉपी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को भी भेजी गई हैं।

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top