आप यहाँ है :

अमरीका में दीपावली पर डाक टिकट जारी होगा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी डाक सेवा द्वारा दीपावली पर डाक टिकट जारी करने का आग्रह करने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा को पत्र लिखने पर सहमत हो गए हैं ।प्रधानमंत्री से ओबामा को पत्र लिखने का आग्रह न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय-अमेरिकी दंपती रंजू और रवि बत्रा ने किया । मोदी से उनकी मुलाकात कल संयुक्त राष्ट्र महासभा में हुई जहां प्रधानमंत्री 2015 के बाद के सतत विकास एजेंडा शिखर सम्मेलन को संबोधित करने पहुंचे थे ।

एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया कि दीवाली स्टाम्प प्रोजेक्ट की अध्यक्ष रंजू ने मोदी को इस बारे में अवगत कराया कि वह दीपावली पर आधारित डाक टिकट जारी कराने के लिए कांग्रेस सदस्य कैरोलिन मैलोनी के साथ मिलकर वर्षों से अभियान चला रही हैं।

थोड़ी देर के लिए हुई मुलाकात में रंजू ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वह अमेरिकी डाक विभाग से  दीपावली टिकट जारी कराने के लिए ओबामा को पत्र लिखें। विज्ञप्ति में कहा गया, प्रधानमंत्री ऐसा करने पर सहमत हो गए और उन्होंने कहा कि मैं दीपावली टिकट के लिए ओबामा को पत्र लिखूंगा।

अमेरिकी डाक विभाग हिन्दू धर्म को छोड़कर विश्व के सभी बड़े धर्मों पर डाक टिकट जारी कर चुका है। ओबामा व्हाइट हाउस में दीपावली मनाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। अमेरिकी डाक विभाग से दीपावली पर डाक टिकट जारी कराने के लिए एक दशक से अधिक समय से अनेक प्रयास हुए हैं।

इस संबंध में दर्जनों अमेरिकी सांसदों ने अमेरिकी डाक विभाग को लिखा है। विभाग को भारतीय-अमेरिकियों द्वारा हस्ताक्षरित हजारों पत्र भी मिले हैं। इस संबंध में कांग्रेस की ओर से प्रस्ताव भी पारित हुए हैं, लेकिन प्रयास अब तक सफल नहीं हुए हैं।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top