आप यहाँ है :

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी में मूल्यनिष्ठता पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार

मध्यप्रदेश सरकार और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से 14-15 मार्च को होगा आयोजन

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के तत्वावधान में 'संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी में मूल्यनिष्ठता' विषय पर 14-15 मार्च को दो दिवसीय राष्ट्रीय संविमर्श का आयोजन विश्वविद्यालय परिसर में किया जा रहा है। संविमर्श में मीडिया सरोकारी, मीडिया शिक्षक, मीडिया विशेषज्ञ और शोधार्थी मिलकर भारतीय चिंतनधारा के अनुरूप मीडिया की रचना खड़ी करने पर विचार करेंगे। संविमर्श में मीडिया प्रोफेशनल्स के मूल्यों पर विमर्श किया जाएगा और उनके लिए मूल्यों के निर्धारण की कोशिश भी की जाएगी। साथ ही मीडिया और जनसंचार की सभी विधाओं में कार्यरत प्रोफेशनल्स के लिए आवश्यक जीवन मूल्यों को भी चिह्नित करने का प्रयास किया जाएगा। संविमर्श में देशभर से मीडिया विशेषज्ञ, मीडिया शिक्षक और मीडिया सरोकारी शामिल होंगे। 14 मार्च को सुबह 11 बजे संविमर्श का उद्घाटन होगा। इसमें मध्यप्रदेश शासन के प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव मुख्य अतिथि होंगे। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. बृजकिशोर कुठियाला करेंगे। वर्ष 2016 में होने वाले सिंहस्थ के परिप्रेक्ष्य में इस राष्ट्रीय संविमर्श का आयोजन किया जा रहा है।

     आस्था का महाकुम्भ सिंहस्थ 22 अप्रैल से 21 मई, 2016 को उज्जैन में होगा। भारतीय परम्परा में कुम्भ सिर्फ मिलन का स्थान, सार्वजनिक मेला या स्नान का लाभ प्राप्त करने का स्थान भर नहीं है, वरन वह अपने समाज के बीच समरसता और संवाद का माध्यम भी बनता रहा है। कुम्भ युगों-युगों से विचार-विमर्श, शास्त्रार्थ और संवाद की अनंत धाराओं के समागम का केन्द्र रहा है। देश-दुनिया से आने वाले विद्वान यहां चर्चा-संवाद के माध्यम से भारतीय ज्ञान-विज्ञान की तमाम परंपराओं का अवगाहन करते हैं, विश्लेषण और मूल्यांकन करते हैं तथा नए रास्ते दर्शाते हैं। भारतीय चिंतन संपूर्णता में विचार का दर्शन है। उसकी दृष्टि एकांगी नहीं है इसलिए यहां विमर्श स्वाभाविक और निरंतर है। इसी भावभूमि में मध्यप्रदेश सरकार और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के तत्वावधान में 'संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी में मूल्यनिष्ठता' विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संविमर्श का आयोजन किया जा रहा है। इस संविमर्श का उद्देश्य विचार-विमर्श की मदद से भारतीय मीडिया जगत की दशा और दिशा को सुदृढ़ करने की ओर बढऩा है।
             राष्ट्रीय संविमर्श में पहले दिन तीन सत्रों में मानव जीवन के मूल्य और उनकी मीडिया में प्रासंगिकता, मीडिया वृत्तिज्ञों : जनसंपर्क, विज्ञापन, न्यू मीडिया, सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया शिक्षक, मीडिया शोधार्थी, सूचना अधिकार कार्यकर्ता, एनजीओ कार्यकर्ता और मीडिया विद्यार्थियों के मूल्य विषयों पर विमर्श किया जाएगा। इस दौरान कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. सच्चिदानंद जोशी, दिल्ली से प्रख्यात जनसंपर्क विशेषज्ञ श्री सुभाष सूद, जागरण लेक सिटी विश्वविद्यालय के कुलपति श्री अनूप स्वरूप, चंडीगढ़ से वरिष्ठ पत्रकार श्री अशोक मलिक, दिल्ली से श्री केजी सुरेश, डॉ. निमो धर, श्री विनोद सी. अग्रवाल और हिसार से डॉ. एमआर पात्रा सहित अन्य विद्वान संविमर्श में शामिल रहेंगे। दूसरे दिन मीडिया वृत्तिज्ञों : संपादक, उपसंपादक, रिपोर्टर, लेखक, मीडिया प्रबंधक और फिल्म निर्माता के जीवन मूल्यों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस दौरान दिल्ली से वरिष्ठ पत्रकार डॉ. रामजी त्रिपाठी, श्री विजय क्रांति, रायपुर से श्री अनिल द्विवेदी और इंदौर से श्री विजय मनोहर तिवारी सहित अन्य विद्वान संविमर्श में शामिल होंगे और अपने विचार व्यक्त करेंगे।
              
 
(पवित्र श्रीवास्तव)
विभागाध्यक्ष, जनसंपर्क

.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top