आप यहाँ है :

स्वयं पर किया जो विश्वास तो नई ऊँचाईयों के फासले नहीं खास…

धमाल प्रतिभाओं का डांस बेमिसाल, दिल्ली में हुआ ‘डांस एक्सप्लोज़न.. बी फैब’

नई दिल्ली। हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है और इन प्रतिभाओं का कोई सानी नहीं है। लेकिन मंच और अवसरों के आभाव में ऐसी प्रतिभायें पीछे रह जाती हैं एवम् इनकी कला आवाम के समक्ष नहीं आ पाती। इस आभाव को ध्यान में रखते हुए उत्कृष्ट युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नृत्यांगना भाविनी मिश्रा ने अपनी उर्शिला डांस कम्पनी द्वारा ‘डांस एक्सप्लोज़िव… बी फैब’ शीर्षक से अपनी तरह की नृत्य प्रतियोगिता की शुरूआत की। मंच न मिल पाने के कारण अपनी पहचान बनाने में नाकाम रहने वाली प्रतिभाओं के लिए यह प्रतियोगिता एक सशक्त पहल के रूप में उभरी है और पिछले दो वर्षों में प्रतिभाओं को अलग-अलग मंचों पर मौके प्रदान करने में अहम् भूमिका निभायी है और इसी क्रम को जारी रखते हुए भाविनी मिश्रा के नेतृत्व में नई दिल्ली के श्रीराम सेंटर ऑफ आर्ट एंड कल्चर में ‘डांस एक्सप्लोज़िव… बी फैब 2017’ का आयोजन किया।

प्रातः 11 बजे शुरू हुई इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत एकल, युगल, गु्रप व प्रोफेशनल श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय (डी.यू.) व आई.पी. विश्वविद्यालय के 25 कॉलेजों के छात्रों ने अपने कला-कौशल से अंतर्राष्ट्रीय स्तार पर ख्याति प्राप्त जज साहिल अनेजा, फर्नेंन्डो, संतोष नायर, पद्माश्री अस्ताद देबू सर, नैथनेल पार्चमेंट (लंदन), यूको, स्वैग गैंग क्रू, निकोलिना निकोलस्की, गुरू रमा विद्यानाथन आदि के समक्ष शानदार प्रस्तुतियां देते हुए उपस्थिति में मेहमानों व अन्य को प्रभावित किया। मॉडर्न, समकालीन व पारम्परिक गीतों पर इन प्रतिभाओं का प्रस्तुतिकरण देखते ही बनता था।

एकल श्रेत्री से शुरू हुई प्रतियोगिता में लगभग 21 प्रतिभाओं ने, उसके बाद युगल श्रेणी में लगभग 7 प्रतिभाओं ने अपने प्रस्तुतिकरण दिये। दोनों श्रेणियों के बीच में मेंटर टॉक का भी सत्र रहा जिसमें इन प्रतिभाओं ने डांस से जुड़े विभिन्न पहलुओं के विषय में जाना। सलाम बालक ट्रस्ट के बच्चों का प्रदर्शन काफी सशक्त था, संदेश देते इस एक्ट ने सभी को खासा प्रभावित किया। बच्चों के गु्रप में उनका नियंत्रण, आपसी ताल-मेल बहुत जबरदस्त था, जिसके चलते यह प्रदर्शन कहीं अधिक उभर कर आया और इन बच्चों ने जमकर वाह-वाही लूटी।

मौके पर भाविनी मिश्रा ने कहा कि यह हमारे व सभी प्रतिभागियों के लिए एक बड़ा अवसर है और हमने प्रयास किया है कि टैलेन्ट से भरपूर हमारे देश की प्रतिभायें जो अमूमन मंच के अभाव में पीछे रह जाती हैं को मौका दें जिससे वह अपना कौशल सभी के सामने प्रदर्शित कर सकें। पिछले दो वर्षों के दौरान प्रतिभाओं को काफी अवसर मिले हैं और सभी अपने कला-कौशल से धमाल कर रहे हैं। भाविनी ने बताया कि हमेशा की तरह हमने पूरी मेहनत के साथ डांस एक्सप्लोजन करने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इस वर्ष भी हम इन प्रतिभाओं को अपने कला-कौशल को निखारने व आगे लेजाने के सुदृढ़ मौके इन्हें प्रदान कर सकेंगे।

भाविनी ने बताया कि हमने इन बच्चों को प्रशिक्षित किया है और इनके साथ एक रिश्ता कायम किया है। कुल मिलाकर यहां हमारा प्रयास डांस के माध्यम से सामाजिक आर्थिक अंतराल को कम करते हुए इन्हें मंच प्रदान करना है साथ ही हम शिक्षा और अच्छे जीवन यापन हेतु प्रेरित करने का प्रयास कर रहे हैं।’ मुझे लगता है कि ‘इन बच्चों को यदि पर्याप्त मंच और सही दिशा प्रदान की जायेगी तो यह जीवन में बेहतर कर सकते हैं।’

डांस एक्सप्लोज़न युवाओं को प्रोत्साहित करने का प्रयास है जिससे कि वह सशक्त महसूस कर सकें और प्रोत्साहित होकर आगे बढ़ने का साहस जुटायें। दूसरे देशों के कॉलेजों का संचालन कॉरपोरेट हाउस व स्पोर्ट्स ब्रांड करते हैं, जबकि भारत में ऐसा नहीं है और हमारी कोशिश रहेगी कि हम भी कुछ ऐसे बदलाव लायें जिससे इन प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न संगठन, गु्रप आगे आयें और इनके लिए मौके बनाने में मदद करें।

कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य युवाओं व पैशनेट प्रतिभाओं को परफॉर्मिंग आर्ट की तरफ रूझान बढ़ाते हुए इस दिशा में एक पहल था। इस पहल को सशक्त बनाने के लिए उर्शिला डांस कम्पनी लगातार प्रयास कर रही है, जिसके लिए परफॉर्मिंग आर्टस क्षेत्र के लोगों को इस पहल से जोड़ा जा रहा है, इन जानी-मानी हस्तियों में संतोष नायर और शक्ति मोहन जैसे नाम भी शामिल हैं।

डांस एक्सप्लोजन के दौरान विशिष्ट प्रस्तुतिकरण देने वाली प्रतिभाओं में युगल प्रस्तुतिकरण देने वाली जोड़ी ने सभी का हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि, डांस भी एक सशक्त कैरियर ऑप्शन है बस स्वयं में विश्वास करने की जरूरत है। किसी भी कैरियर की तरह अगर परफार्मिंग आर्ट को पैशन की तरह लिया जाये तो इस क्षेत्र में भी बहुत मौके हैं जो आपको नई ऊँचाईयों पर ले जाने में सक्षम हैं।

अधिक जानकारी हेतु सम्पर्क सूत्र –
पंकज सुखीजाः 9810123446, शैलेश नेवटियाः 9716549754



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top