आप यहाँ है :

डॉ. प्रभात सिंघल “राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सम्मान – 22” से सम्मानित

कोटा। राजस्थान के वरिष्ठ लेखक और पत्रकार डॉ.प्रभात कुमार सिंघल को हाल ही में कोटा में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में ” राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सम्मान -22″ से सम्मानित किया गया। रोटरी क्लब नॉर्थ के रोटेरियन एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मनोरोग विशेषज्ञ
डॉ.एम.एल.अग्रवाल ने मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों पर राष्ट्र स्तरीय प्रचार प्रसार के अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें सम्मान पत्र और स्मृति प्रतीक चिन्ह दे कर सम्मानित किया।

डॉ.सिंघल ने बताया कि वे वे अपने सेवा काल से ही पिछले 40 वर्षो से इस दिशा में प्रचार प्रसार के माध्यम से समाज में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता कार्य में लगे हैं और निरंतर लगे रहेंगे। इस विषय पर डॉ.अग्रवाल के साथ प्रेसमीट ,संगोष्ठी,सेमिनार,जागरूकता रैली, प्रदर्शनी का आयोजन और कोई लिट्रेचर बनाना हो सभी में यथा संभव अपनी सहभगिता जोड़ते हुए सहयोग और प्रचार – प्रचार कार्य किया।

उन्होंने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जन जागृति का यह सिलसिला उस समय मेरे लेखन का चरम बन गया जब मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा महत्वपूर्ण पक्ष स्मैक के नशे से मुक्ति के लिए तत्कालीन जिला कलेक्टर तपेंद्र कुमार ने ” जागृति अभियान” और आत्महत्या की रोक थाम के लिए 2010 में तत्कालिन जिला कलेक्टर टी.रविकांत ने ” होप सोसाइटी कॉल सेंटर” की स्थापना का बीड़ा उठाया। उनके साथ कंधे से कंधा मिला कर उनका सहयोगी बनने का अवसर मिला। एक कोर ग्रुप बनाया गया जिस में विशेषज्ञों सहित मुझे भी शामिल किया गया।

जागृति अभियान की व्यापक तैयारियों, सभी वर्गो के साथ बैठकों, शुभारंभ,नशा मुक्ति शिवरों के आयोजन तथा होप सोसाइटी की स्थापना, परामर्शकों का चयन, प्रशिक्षण, शुभारंभ सभी में अपनी सक्रिय भागीदारी जोड़ते हुए खूब प्रचार प्रसार किया। नशा मुक्त हुए लोगों की सफलता की कहानियां और होप सोसाइटी के कॉल सेंटर पर आने वाले कैसो को परामर्श के बाद ठीक होने और आत्महत्या से बचाने के सफल दृष्टांतों की सफलता की कहानियां भी खूब प्रचारित की। होप सोसाइटी की एक पुस्तिका ” आशा की किरण” और ” मेंटल हेल्थ” पुस्तिका के संपादन भी किया। वे अपना सौभाग्य मानते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने में स्थानीय,राज्य,राष्ट्रीय समाचार पत्रों, समाचार पोर्टल, न्यूज चैनल्स आदि में पिछले अपने लेखन के माध्यम से कतिपय योगदान कर सके।
बढ़ाई और शुभकामनाएं

डॉ.सिंघल को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार से न केवल कोटा से वरन राजस्थान और देश के कई हिस्सों से लोगों ने एवं कोटा के गणमान्य नागरिकों, समाज सेवियों और पत्रकारों ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की है।

कोटा से बधाई देने वालो में वरिष्ठ पत्रकार और लेखक डॉक्टर पी के सिंघल, स्वतन्त्र पत्रकार के डी अब्बासी, भारत की महिमा के प्रधान संपादक डी एन गांधी, संपादक बृजराज सिंह सोलंकी, सहायक संपादक कादर खान, ओमेंद्र सक्सेना , दैनिक राष्ट्र के वाचन के सम्पादक और प्रेस क्लब अध्यक्ष गजेंद्र व्यास, वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार अनिल भारद्वाज, कोटा ब्यरो की सम्पादक कय्यूम अली, वरिष्ठ पत्रकार एडवोकेट अख्तर खान अकेला, न्यूज़ 18 के ओम प्रकाश, वरिष्ठ पत्रकार ओम कटारा, दैनिक कलम का अधिकार कोटा संकरण के सम्पादक के एल जैन,वरिष्ठ पत्रकार धीरज गुप्ता तेज, वरिष्ठ पत्रकार ओम कटारा, दैनिक राष्ट्रदूत के स्थानीय संपादक श्याम रोहिड़ा, वरिष्ठ और स्वतंत्र राष्ट्रदूत के स्थानीय संपादक श्याम रोहिड़ा, वरिष्ठ और स्वतंत्र पत्रकार सुबोध जैन,वरिष्ठ पत्रकार सुधींद्र गोड, चम्बल की गोद के संपादक सुभाष देवड़ा, यंग एचीवर न्यूज़ के पत्रकार यतीश व्यास, दैनिक राजमार्ग के स्थानीय संपादक योगेश सेन,नफा नुकसान के स्थानीय संपादक नीलेश शर्मा, दैनिक इवनिग न्यूज़ के संपादक मनोहर पारीक , एन डी टीवी के ब्यरो चीफ शाकिर अली, वरिष्ठ पत्रकार और दैनिक सांध्य ज्योति दर्पण के ब्यरो चीफ योगेंद्र योगी, न्यूज़ न्यूज़ नेशन और आर भारत न्यूज़ चैनल के ब्यरो चीफ न्याज मोहम्मद, पत्रकार यतीश व्यास सहित सभी सेकड़ो कलमकार थे

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top