आप यहाँ है :

डॉ. स्वामी ने चिदंबरम के विदेशी खातोंं की पोल खोली

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार (16 मई) को पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति और अन्य परिजनों के कथित 21 विदेशी खातों की जानकारी को ट्वीट किया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने इसी साल फरवरी में कथित तौर पर चिदंबरम के बेटे कार्ति और अन्य परिजनों से जुड़े 21 विदेशी खातों की जानकारी सार्वजनिक की थी।
मंगलवार को पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम से जुड़े 14 ठिकानों पर सीबीआई ने छापा मारा। सीबीआई ने ये छापे चिदंबरम और उनके परिजनों द्वारा कथित तौर पर एयरसेल-मैक्सिस नीलामी में घोटाले से जुड़े मामले में मारा है। सुब्रमण्यम स्वामी ने एयरसेल-मैक्सिस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी जा चुके हैं। स्वामी ने इस मामले में जांच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था। सुप्रीम कोर्ट ने स्वामी से कहा था कि वो इस मामले में चिदंबरम परिवार के शामिल होने के सबूत पेश करें।
मंगलवार को स्वाम ने पीगुरु नामक वेबसाइट पर 15 मार्च 2017 को छपी एक खबर का लिंक शेयर करते हुए लिखा, “चिदंबरम रहस्य- चिदंबरम परिवार के विदेश स्थित खातों और अकूत संपत्तियों का ब्योरा।” पीगुरु के अनुसार चेन्नई इनकम टैक्स विभाग द्वारा चिदंबरम परिवार से जुड़ी जांच में करीब 200 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की गयी थी जिसमें से कुछ हिस्सा स्वामी ने सार्वजनिक किया था। स्वामी ने दावा किया था कि ये जानकारी कथित तौर पर इनकम टैक्स और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के संयुक्त छापे में मिले दस्तावेज से मिली है।
स्वामी द्वारा जारी की गए दस्तावेज में दावा किया गया है कि पी चिदंबरम के बेटे कार्ति के पास 21 विदेशी बैंक खाते हैं। इनमें से चार खाते कथित तौर पर ब्रिटेन में, चार सिंगापुर, दो स्पेन, एक मोनाको, एक फ्रांस और एक स्विट्जरलैंड इत्यादि में हैं। पीगुरु पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार पी चितंबरम की पत्नी नलिनि चिदंबरम, बेटे कार्ति, कार्ति की पत्नि श्रीनिधि निधि ने कथित तौर पर ब्रिटेन के कैम्ब्रिज स्थित एक बड़े घर के भी मालिक हैं। रिपोर्ट में आयकर विभाग के दस्तावेज के हवाले से दावा किया गया है कि कार्ति चिदंबरम की सिंगापुर, ब्रिटेन समेत कई देशों में रियल एस्टेट एवं अन्य सेक्टरों में भारी निवेश कर रखा है। रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि पी चिदंबरम के केंद्र की यूपीए सरकारों में मंत्री रहने के दौरान कार्ति चिदंबरम को कथित तौर पर वित्तीय लाभ मिले।

सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा मीडिया में जारी की गयी लिस्ट। स्वामी का आरोप है कि ये बैंक खाते पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम और अन्य परिजनों के हैं।



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top