ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

नेक्स्ट एजुकेशन ने धारावी स्थित बच्चों को किया रोबोटिक्स किट का वितरण

~ स्लम इनोवेटिव प्रोजेक्ट ‘धारावी डायरी’ के तहत किया प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन ~

मुंबई। नेक्स्ट एजुकेशन की ओर से समाज के कम संसाधन वाले वर्गों के लिए सेवाओं को विस्तार करने की कोशिश की जा रही है ताकि बच्चों को पढ़ने और सीखने में आनंद आए। इसके लिए नेक्स्ट एजुकेशन ने स्लम इनोवेटिव प्रोजेक्ट ‘धारावी डायरी’ के साथ अपने सहयोग की घोषणा की। नेक्स्ट एजुकेशन द्वारा इस प्रोजेक्ट के साथ संबंधित छात्रों को मुफ्त रोबोटिक्स किट प्रदान कर प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से उन्हें सीखने और भविष्य कौशल का पता लगाने का एक मौका दिया गया। बच्चे अपने प्राकृतिक स्वभाव के अनुसार उत्सुकता और जिज्ञासा के साथ इस किट को लेकर उत्साह और जोश दिखा रहे थे।

unnamed (1)

इस पहल पर बोलते हुए नेक्स्ट एजुकेशन के सी.ई.ओ. और सह-संस्थापक, ब्यास देव रल्हन ने कहा,‘‘ हमलोग मानते हैं कि कम संसाधन वाले बच्चों के लिए रोबोटिक्स के तकनीकी पहलुओं के साथ शिक्षित करना सबसे अच्छा उपाय है। प्रशिक्षण केन्द्रों पर हमने देखा है कि किट के विभिन्न स्वचालित और मैन्युअल उपकरणों के बारे में छात्र अच्छी तरह से वाकिफ थे। छात्रों के पास कई दिलचस्प विचार थे कि कैसे एक ड्रोन का निर्माण हो सकता है? साथ ही कोडिंग के तकनीकी पहलुओं के बारे में जानने के लिए भी उत्साहित थे। हमलोग इस सामाजिक पहल के साथ जुड़े होने पर गर्व कर रहे हैं और कई ऐसी परियोजनाओं के लिए योगदान करने के लिए तत्पर रहेंगे। समाज के अपेक्षाकृत कम वंचित वर्गों के लोगों को शिक्षित करना और सशक्त बनाना हमारा उद्देश्य है।”

धारावी डायरी प्रोजेक्ट की खासियत यह है कि कोई भी व्यक्ति आयु या लिंग के आधार पर बिना पक्षपात के अपने केन्द्रों पर उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर सकता है। छात्रों को महिला सुरक्षा के लिए मोबाइल एप्लीकेशन, फिल्म की टिकट बनाने जैसे विभिन्न कौशल सीखने का मौका मिलता है। कई महिलाएॅं सिलाई, पढ़ने और लेखन का कौशल सीखने के लिए केंद्र का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा कौशल बढ़ाने की अन्य गतिविधियों में भी भाग लेती हैं।

For further information: Sachin Kulaye 9867036368, Value360 Communications.



सम्बंधित लेख
 

Back to Top