आप यहाँ है :

आइन्सटीन के भौतिकी सूत्र दैनिक जीवन के लिए बहुत उपयोगी: प्रो. हर्षवर्धन तिवारी

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के भूतपूर्व विद्यार्थियों ने विगत दिनों विश्वविद्यालय के सी.व्ही.रमन सभा कक्ष में इक्कठे होकर अपने विचारों और अनुभवों को साझा किया। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में 1974 में स्थापित भौतिकी विभाग में पहली बार ऐसे सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें भूतपूर्व छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। कार्यक्रम में 1990 बैच के भौतिकी विषय में अध्ययन कर चुके छात्र और वर्तमान में अध्ययन कर रहे छात्र शामिल हुए। कार्यक्रम में 1990 बैच के प्रो. हर्षवर्धन तिवारी ने प्रसिद्ध भौतिक विद श्री अल्बर्ट आइन्सटीन द्वारा बताए गए भौतिकी के महत्वपूर्ण सूत्रों का दैनिक जीवन में उपयोग के विषय में बताया। उन्होंने इस अवसर पर विभाग को चार सेट का सीडी प्रदान किया। इसमें प्रसिद्ध वैज्ञानिकों की जीवनी एवं उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यो का संकलन किया गया है।

इसके साथ ही भौतिक विज्ञान विषय से जुड़े छह हजार पुस्तकों का संकलन भी विभाग को भेंट किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ऐसे सम्मेलनों का आयोजन किए जाने पर जोर दिया है, जिसमें भूतपूर्व और नए छात्रों को ऐसा अवसर मिले जिसमें वे अपने अनुभव को बांट सकें और नए छात्रों में विषय के प्रति लगाव उत्पन्न हो सके। कार्यक्रम में 1990 बैच के छात्र श्री मनीष मिश्रा ने नए छात्रों को निर्वाचन आयोग की भूिमका की जानकारी दी और अपने मत का उपयोग अवश्य करने की सलाह दी। वर्तमान में 1990 बैच के भौतिक विषय के छात्र अंतिरिक्ष अनुसंधान केन्द्र सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों, शासन के विभिन्न विभागों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत है।

कार्यक्रम में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. एस.के. पाण्डे, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. हर्षवर्धन तिवारी, प्रो. डी.के चक्रवर्ती, प्रो. बघेल सहित 1990 बैच के श्री आशीष तिवारी, श्री पद्माकर परिहार, श्री अरूण ढ़ोलके, श्री रवि श्रीवास्तव, निवेदिता कर्माकर, आनंदिता राय, श्री रामकृष्ण त्रिवेदी, श्री संजय तिवारी श्री घनश्याम साहू, श्री संजय सिंह, श्री सुधांशु कुमार, संगीता देशपाण्डे, कल्पना राव, नेमीचंद साहू, श्री तीर्थमोहन यादव भी उपस्थित थे।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top