आप यहाँ है :

चलती गाड़ी में मिलेगा खाली बर्थ का टिकट

इमरजेंसी में यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को अब बर्थ मिलना आसान हो सकेगे। इसके लिए रेलवे द्वारा ट्रेवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) को हैंडहेल्ड डिवाइस दिए जाएंगे। अप्रैल के महीने से भोपाल सहित देश के एक दर्जन से ज्यादा रेल मंडलों से गुजरने वाली ट्रेनों में इस योजना की शुरुआत होगी।

रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक हैंड हेल्ड डिवाइस टीटीई को दिया जाएगा। वे चार्ट बनने के बाद ट्रेन में खाली रह गई सीटों की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ले लेंगे। टीटीई सबसे पहले इस पर खाली बर्थ देखकर आरएसी व वेटिंग वाले यात्रियों को बर्थ देंगे। इसके बाद बची हुई सीट को जरूरतमंद यात्रियों को दिया जाएगा। रेल मंत्रालय ने इस डिवाइस के लिए विभिन्न रेल मंडलों को 1 से 3 करोड़ रुपए तक मंजूर कर दिए हैं।
भोपाल एक्सप्रेस से होगी शुरुआत: इधर, रेल मंडल की प्रीमियम ट्रेन भोपाल एक्सप्रेस से इस सुविधा की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे रेवांचल, जन शताब्दी, विंध्याचल, हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी आदि में यह सुविधा मिलने लगेगी। हैंडहेल्ड डिवाइस का फायदा यह भी होगा कि जिस यात्री को भी खाली सीट दी जाएगी। उससे लिए जाने वाले चार्ज की प्रिंटेड रसीद भी तत्काल उसे मिल जाएगी।

.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top