ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

मतदाता जागरुकता अभियान में दिग्विजय महाविद्यालय में निबंध व वाद-विवाद प्रतियोगिता

राजनांदगांव । शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत निबंध एवं वादविवाद प्रतियोगिता का आयोजन कर विद्यार्थियों को मतदान के लिए प्रेरणा दी गयी । प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुईं प्रतियोगिताओं का समन्वय कॉलेज के स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. शैलेन्द्र सिंह ने तथा संयोजन हिंदी विभाग के प्राध्यापक तथा कालेज के लिटररी क्लब के संयोजक डॉ. चन्द्रकुमार जैन ने किया । समिति के सभी सदस्यों ने सहयोग प्रदान किया ।

स्वीप की रचनात्मक स्पर्धाओं की जानकारी देते हुए संयोजक डॉ. जैन ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में सजग मतदाता – सक्षम राष्ट्र विषय पर 45 प्रतिभागियों ने मतदान और राष्ट्र निर्माण के अंतरसंबंध पर लेखनी चलायी । निबंध लेखन में रूखमणी निर्मलकर अव्वल रहीं । रामेश्वरी टंडन ने वादविवाद के पक्ष में प्रथम और नवजोत सिंह भाटिया ने विपक्ष में प्रथम स्थान प्राप्त किया । वादविवाद का विषय था – इस सदन की राय में मतदाता जागरूकता से ही राष्ट्र का सशक्तीकरण संभव है । पक्ष और प्रतिपक्ष में कोई दर्जन भर वक्ताओं में अपने वजनदार तर्क उत्साहपूर्वक रखे। लिहाज़ा, सदन की राय की अनुगूंज अंत तक सुनायी देती रही । प्राचार्य डॉ. सिंह ने मौके पर पहुँचकर प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया ।

वक्तृत्व कला के मद्देनज़र प्रसंगवश डॉ. चन्द्रकुमार जैन ने शत प्रतिशत मतदान की महत्ता के साथ- साथ डिबेटिंग में भाषा और शैली की अहमियत पर शानदार टिप्स दिए । दूसरी तरफ उन्होंने निबंध लेखन की बारीकियां भी समझायीं । इससे प्रतिभागियों में नयी स्फूर्ति और कुछ बेहतर कर दिखाने की उमंग सहज उमड़ पड़ी । आयोजन के दौरान डॉ. अंजना ठाकुर, डॉ. माज़िद अली, डॉ. रामआशीष तिवारी, डॉ. दिव्या देशपाण्डे, डॉ. ललित प्रधान आर्य, डॉ. नीलम तिवारी, डॉ. स्वाति दुबे, डॉ. सीमा त्रिपाठी,डॉ.गायत्री साहू, डॉ. भवानी प्रधान,डॉ. दिवाकर आदि ने मौजूद रहकर सक्रिय सहयोग दिया । पूरे महाविद्यालय परिवार ने प्रतिभागी और विजेता प्रतिभाओं को बधाई दी है ।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top