आप यहाँ है :

आयुष्मान योजना में आपका नाम है कि नहीं, ऐसे पता लगाएँ

प्नधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ रविवार को रांची से किया। इसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम माना जा रहा है। इस योजना में करीब 50 करोड़ भारतीयों को लाभ मिलेगा और वे पांच लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त में ले सकेंगे। देश के 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 445 जिले के लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। जानते हैं क्या है यह योजना, किसको मिलेगा इसका लाभ और कैसे देखें कि इस योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

क्या है आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना में निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों को शामिल किया गया है। नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के तहत गांवों के 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत अब देश के करीब 10 हजार अस्पतालों में ढाई लाख से ज्यादा बेड गरीबों के लिए रिजर्व हो जाएंगे। हेल्पलाइन नंबर 14555 पर फोन कर योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी, सलाह या सुझाव ले सकते हैं।

ऐसे पता करें सूची में नाम है या नहीं
योजना में नाम है या नहीं, यह पता करने के लिए आयुष्मान भारत की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in को खोलें। यहां अपना मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद एक ओटीपी आएगा, जिसे वेबसाइट पर वेरीफाई करने के बाद एक पेज खुल जाएगा। जहां आप देख सकते हैं कि योजना में शामिल हैं या नहीं। अगर इसमें आपका नाम नहीं दिख रहा है, तो वेबसाइट पर सोशल इकोनॉमिक कास्ट सेंसस (SICC) के लिंक पर अपना नाम, पता, पिता का नाम आदि की जानकारी भरें।

इसके अलावा नजदीकी सरकारी या योजना में शामिल निजी अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं। यहां आपकी मदद के लिए सरकार ने आयुष्मान मित्र/आरोग्य मित्र तैनात किए हैं, जो इस योजना के बारे में हर जानकारी मुहैया कराएंगे। इस योजना में 13 सौ से ज्यादा बीमारियों को शामिल किया गया है, जिसमें कैंसर की सर्जरी, बाइपास सर्जरी, आंख-दांत का ऑपरेशन, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि शामिल है।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top