पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने कहा- मुझे खुशी है कि देश का बंटवारा हुआ

पूर्व विदेश मंत्री एवं कांग्रेस नेता नटवर सिंहह ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्हें खुशी है कि भारत का बंटवारा हुआ. उन्होंने कहा कि अगर भारत का बंटवारा नहीं होता तो मुस्लिम लीग देश नहीं चलने देती. नटवर सिंह ने राज्यसभा सदस्य एमजे अकबर की नई पुस्तक ‘गांधीज हिंदुज्म : द स्ट्रगल अगेंस्ट जिन्नाज इस्लाम’ के लोकार्पण के मौके पर यह बात कही कही. पुस्तक का लोकार्पण पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आवास पर हुआ.

पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि भारत का विभाजन हुआ क्योंकि अगर भारत का बंटवारा नहीं होता तो हमें और भी ‘डायरेक्ट एक्शन डे’ देखने पड़ते.’ मोहम्मद अली जिन्ना ने देश की विभाजन की मांग करते हुए ‘डायरेक्ट एक्शन डे’ (सीधी कार्रवाई) का आह्वान किया था. जिसके बाद तत्कालीन बंगाल में हुई हिंसा में हजारों लोग मारे गए थे.

नटवर सिंह ने मुस्लिम लीग के बारे में अपनी राय जाहिर करते हुए कहा कि अगर भारत का बंटवारा नहीं हुआ होता तो मुस्लिम लीग के चलते एक हफ्ते में ही हमारी सरकार की स्थिति बहुत कमजोर हो जाती. उन्होंने कहा कि गांधी बहुत महान और जिन्ना बहुत जटिल व्यक्ति थे. नटवर सिंह ने कहा कि गांधी के मानक बहुत ऊंचे थे और जिन्ना का मिजाज बहुत सख्त था, जिनके साथ कम से कम मैं तो नहीं रह सकता था.