ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

फ्रांस ने गूगल पर लगाया 1184 करोड़ का जुर्माना

पेरिस। दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल को बड़ा झटका लगा है। फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने गूगल एड्स पेज पर अस्पष्ट विज्ञापनों के प्रसारण और प्रतियोगिता के प्रतिकूल आचरण के मामले में सर्च इंजन पर 150 मिलियन डॉलर (करीब 1184.78 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। हालांकि, गूगल ने कहा है कि वो इसस मामले में अपनी तरफ से अपील दाखिल करेगी।

फ्रांस और दूसरे यूरोपीय देश गूगल, फेसबुक, एपल और अमेजन आदि अमेरिकी तकनीकी कंपनियों की उच्चस्तरीय जांच करते हैं। अंटलांटिक के दौरे साइड्स पर बिजनेस प्रेक्टिसेस की बढ़ती जांचों और फ्रांसीसी अधिकारियों के बीच बढ़ते विवादों के बीच फ्रांसीसी एंटीट्रस्ट वॉचडॉग द्वारा अमेरिकी टेक कंपनी पर यह पहली कार्रवाई है।

इसी साल सितंबर में गूगल चार साल से चल रहे राजकोषीय धोखाधड़ी के मामले को खत्म करने के लिए फ्रांस के प्राधिकार को करीब एक अरब रुपये देने को तैयार हुआ था। दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल खोज परिणामों के साथ व गूगल एड्स (ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म) पर प्रवर्तकों के विज्ञापन दिखाए जाने के मामले में सख्त जांच का सामना कर रहा है। फ्रांस प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण के प्रमुख इसाबेल डी सिल्वा ने प्रेस वार्ता में कहा कि ऑनलाइन विज्ञापन कारोबार के मामले में गूगल बाजार में 90 फीसद की हिस्सेदारी रखता है।

इसी साल जनवरी में फ्रांसीसी डाटा सुरक्षा के निगरानीकर्ता ने यूरोपीय यूनियन की गोपनीयता नीति के उल्लंघन के मामले में गूगल पर 50 मिलियन यूरो (करीब 395 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया था। उसने कहा था कि गूगल ने गोपनीयता भंग की और विज्ञापनों के मामले में जरूरत के बावजूद संबंधित से सहमति नहीं ली।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top