आप यहाँ है :

मरुस्थल में भी पहुँचीं गंगा, जैसलमेर प्रधान डाकघर से आरंभ हुई गंगा जल की बिक्री

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव नेकिया जैसलमेर में गंगा जल बिक्री का शुभारंभ
200 और 500 मिलीलीटर में ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 15 और 22 रूपये में

गंगा जल लाने के लिए अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार या इलाहाबाद और बनारस के गंगा तट जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि अब गंगा जल डाकघरों के माध्यम से आपके घर पर उपलब्ध होगा। अगर आपको गंगा जल की जरूरत है तो प्रधान डाकघर के काउंटर पर जाइए, निर्धारित कीमत अदा कीजिए और गंगाजल घर ले जाइए।

डाक विभाग द्वारा आरम्भ की गई इस अभिनव योजना के तहत 20अगस्त को जैसलमेर प्रधान डाकघर में गंगाजल बिक्री का शुभारम्भ करते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इस योजना से डाक विभाग लोगों से भावनात्मक स्तर पर भी जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि गंगाजल वितरण से लाभ कमाने का मकसद नहीं है, बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की असीम आस्था एवं विश्वास की पवित्र भावना का सम्मान करते हुए गंगोत्री व ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल को उन तक पहुंचाने का प्रयास है, जिससे कि लोग लाभान्वित हो सकें।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि गंगा जल का विशेष महत्व है और परिवारों में पूजा-पाठ, अन्य धार्मिक अनुष्ठान, शादी-ब्याह और यहाँ तक कि श्राद्ध के वक्त गंगाजल की जरूरत होती है। ऐसे में प्रधान डाकघरों के माध्यम से 200 और 500 मिलीलीटर में ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 15 और 22 रूपये में एवं 200 और 500 मिलीलीटर में ही गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 25 और 35 रूपये में उपलब्ध होगा।

डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि चूँकि गंगा जल की बिक्री अभी प्रधान डाकघर के माध्यम से ही होगी, ऐसे में यदि कोई अपने द्वार पर ही गंगाजल मंगाना चाहता है तो वह डाकघर में गंगाजल के मूल्य, पैकेजिंग चार्ज (200मिलीलीटर की बोतल हेतु क्रमश: 13 रूपये एवं 500 मिलीलीटर हेतु 16 रूपये) और स्पीड पोस्ट दर का अग्रिम भुगतान कर मँगवा सकता है। ऐसे ग्राहकों को स्पीड पोस्ट से गंगाजल भेज दिया जायेगा।

इस अवसर पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने तमाम ग्राहकों को अपने हाथों से गंगाजल सौंपा। इस अवसर पर जोधपुर के सीनियर पोस्टमास्टर एल॰एस॰ पटेल, जैसलमेर प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर लालू राम भील, सहायक अधीक्षक पुखराज राठौड़, निरीक्षक डाकघर जैसलमेर सुमित सैनी, निरीक्षक डाकघरराजेंद्र सिंह भाटी,सहायक डाकपाल किशना राम गर्ग, सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top