ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अस्पतालों की मनमानी पर सरकार जागी, मगर अस्पतालों का सहयोग नहीं

देश भर के अस्पतालों में दवाओं से लेकर सर्जरी तक की कीमतें नियंत्रित करने के लिए जल्द ही केंद्र सरकार नए नियम लागू करने जा रही है। इसके बाद दिल के ऑपरेशन से लेकर खून तक की कीमतों में भारी कमी आएगी। नए मास्टर प्लान के अनुसार दवाओं पर 10 गुना से ज्यादा मुनाफा नहीं लिया जा सकता। नया नियम संभवत: मई तक लागू हो जाएगा।

दरअसल गुरुग्राम स्थित फोर्टिस अस्पताल में डेंगू मरीज की मौत के बाद लाखों के बिल का मामला उजागर होने के बाद बेलगाम प्राइवेट हेल्थ केयर पर नियंत्रण की मांग उठने लगी थी। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्राइवेट अस्पतालों की मनमानी पर रोक लगाने का फैसला लिया था। इसी सिलसिले में पिछले वर्ष तमाम भारतीय और विदेशी कंपनियों से सुझाव मांगे गए थे, लेकिन एक साल बाद भी कंपनियों की ओर से सुझाव नहीं मिले हैं। अब सरकार ने अंतिम चेतावनी देते हुए इन्हें 15 मार्च तक की मोहलत दी है।

19 तरह के सामान होंगे सस्ते, दिल के ऑपरेशन की कीमतें होंगी कम

ये सामान होंगे सस्ते

कैथेटर, डिस्पोजेबल सीरिंज, हार्ट वॉल्व, इम्प्लांट, प्रोस्थेटिक रिप्लेसमेंट में इस्तेमाल सामान, एचआईवी जांच मशीनें, कैनुला और परफ्यूजन सेट आदि।

मरीजों को ये होगा फायदा

फोर्टिस जैसे अस्पतालों के बिलों में हाल ही में 1900 फीसदी तक का मुनाफा इस तरह के सामान पर कमाया गया। नए नियम से ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाले सामानों की कीमतों पर नियंत्रण के बाद स्टेंट की तरह ही ये सामान आम मरीजों की पहुंच में होंगे।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top