आप यहाँ है :

स्वस्थ भारत यात्राः जे आर कान्वेंट की 4 बालिकाएं बनीं गुडविल अम्बेसडर

71 दिन की यात्रा कर स्वस्थ भारत यात्री पहुँचे गुरु द्रौण की नगरी डोन ग्राम के जे आर कान्वेंट स्कूल में, दिया स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का सन्देश
जे आर कान्वेंट पहुँचकर यात्री दल हुए अभिभूत, जितना सुना उससे अधिक पाया…

अमृता तिवारी, शिवानी सिंह , राजलक्षमी कुमारी, एवं स्वप्निल सिंह को स्वस्थ भारत यात्री दल ने स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का गुडविल अम्बेसडर मनोनीत किया है. जे आर स्कूल की इन बालिकाओं को स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज विषयक एक परिसंवाद के अवसर पर यह मनोनयन पत्र दिया गया.

25 राज्यों का दौरा कर सीवान के दोन ग्राम के जे आर कॉन्वेंट स्कूल पहुँचे स्वस्थ भारत ट्रस्ट के चेरमेन और समाजकर्मी आशुतोष कुमार सिंह, गांधीवादी चिंतक प्रसून लतांत और विनोद रोहिल्ला ने कार्यक्रम में बालिकाओं से संवाद किया. आशुतोष ने स्वास्थ्य के मामले में होने वाले भेदभाव और लापरवाही को उजागर करते हुए कहा कि स्वस्थ घर और समाज के निर्माण के लिए बालिकाओं का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है. उन्होंने कहा की चिकित्सा के नाम पर भारी लूट हो रही है, बीमार के इलाज की ज्यादा चिंता की जा रही है लेकिन कोई बीमार ही न पड़े इस पर कम ध्यान दिया जा रहा है.

स्कूल के प्राचार्य भूपेंद्र सिंह ने कहा कि स्वस्थ रहने के के लिए लोगों को स्वयं ही सचेत होना पड़ेगा…उन्होंने यात्री दल के सदस्यों का अभिनन्दन किया. उन्होंने यात्रा की मकसद की सराहना करते हुए कहा की लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का बेहद अभाव है.

इस मौके पर गुडविल अम्बेसडर के रूप में मनोनीत बालिकाओं ने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ सामाजिक स्वस्थ पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत पर बल दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि मन से सेहतमंद होना भी बहुत जरुरी है.

इस अवसर पर स्वस्थ भारत यात्रा के प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि हिंदुस्तान विचारकों की भूमि है. देश दुनिया के बाकि भूगोल के मुकाबले यहाँ पर वैचारिक फसल ज्यादा उन्नत एवं समृद्ध रही है. इसी कड़ी की एक परिकल्पना है स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का. बालिकाओं के स्वास्थ्य का सवाल, उनकी सुरक्षा का प्रश्न, उनकी आकाश में उड़ने की आकांक्षाओं का प्रश्न. ये तमाम प्रश्न ऐसे हैं जिन पर सामूहिकता में बहुत कम चर्चा हुई है. जो चर्चाएं आजतक होती रही हैं उनका फलक इतना विस्तृत नहीं हो पाया है की वो इन प्रश्नों को न्याय संगत तरीके से हल कर पाएं. इस अवसर पर गांधीवादी चिंतक प्रसून लतांत ने कहा कि जे आर कान्वेंट में बेहतरीन तरीके से पढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा की इस स्कूल के बारे में जितना सुना था उससे बेहतर पाया.

गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के मार्गदर्शन में स्वस्थ भारत न्यास द्वारा यह यात्रा निकाली गयी है. इस बावत यात्री दल के प्रमुख एवं स्वस्थ भारत (न्यास) के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने बताया कि भारत छोडो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर देश से बीमारी को भगाने हेतु लोगों को जागरूक करने के लिए यह यात्रा निकली है. उन्होंने कहा की जिस तरह महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिए भारत छोडो आंदोलन चलाया था, उसी तरह हमलोग भी बीमारी को भगाने के लिए अभियान चला रहे हैं. स्वस्थ भारत द्वारा चलाये गए कैम्पेन मसलन कंट्रोल मेडिसिन मैक्सिमम रिटेल प्राइस, जेनेरिक लाइए पैसा बचाइए, तुलसी लगाइये रोग भगाइए, नो योर मेडिसिन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अब हम अपने पांचवे कैम्पेन स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज को लेकर यात्रा पर निकले हैं.

तुलसी पौधे एवं नीम के पेड़ के औषधीय गुण के बारे में जागरूक किया. इस अवसर पर जे आर कान्वेंट के संस्थापक कुमार बिहारी पाण्डेय ने यात्रा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यात्रा से अनुभवों का आकाश बड़ा विस्तृत हो जाता है, जैसे राहुल सांस्कृत्यायन ने यात्रा के महत्व को समझा और अपने अनुभवों को लिखकर खूब साझा किया और घुमक्कड़ के रूप में प्रसिद्ध हुए.

गौरतलब है कि स्वस्थ भारत यात्रा भारत छोड़ो आंदोलन के 75वीं वर्षगांठ पर गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के मार्गदर्शन में स्वस्थ भारत (न्यास) द्वारा शुरू किया गया है। नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस यात्रा को गांधी स्मृति एंव दर्शन समिति, संवाद मीडिया, राजकमल5प्रकाशन समूह, नेस्टिवा अस्पताल, मेडिकेयर अस्पताल, स्पंदन, जलधारा, हेल्प एंड होप फाउंडेशन, आर्यावर्त लाइव, सर्च फाउंडेशन आइडिया क्रैकर्स, वर्ल्ड टीवी न्यूज, पंचायत खबर सहित अन्य कई संस्थानों का समर्थन है।

इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य भूपेंद्र सिंह एवं सहयोगी शिक्षक विश्व प्रकाश वर्मा सहित दर्जनों शिक्षक उपस्थित थे.

Swasth Bharat Trust
51,Rani Jhanshi Marg
Second Floor, New Delhi
Pin-110055

www.swasthbharat.in
www.facebook.com/swasthbharaabhiyan
twitter.com/swasth_bharat
www.facebook.com/zashusingh
Email-forhealthyindia@gmail.com
editor@swasthbharat.in

Mo-9811288151
9891228151



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top