ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

दुनिया में सबसे ज्यादा डाक टिकट महात्मा गांधी पर हुए जारी : डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

लखनऊ। महात्मा गाँधी एक सच्चे समाजसेवी थे | सेवा भाव को इन्होने सदैव व्यापक अर्थों में लिया और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया | सामाजिक बुराइयों के उन्नमूलन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई आज पूरी दुनिया गांधी जी के दिखाए रास्ते पर चलना चाहती है | यही कारण है कि दुनिया में सबसे ज्यादा डाक टिकट महात्मा गांधी पर जारी हुए | यह उद्दगार लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने लखनऊ जीपीओ में तीन दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी अहिंसापेक्स–2019 में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किया साथ ही यह भी कहा कि उनका सम्पूर्ण जीवन ही मानवता की सेवा में समर्पित रहा | श्री यादव प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि पुलिस महानिदेशक, आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन डॉ. राजेन्द्र पाल सिंह के साथ “जो जीवन सेवा में व्यतीत होता है वही फलदायी है” विषय पर विशेष डाक आवरण का विमोचन भी किया | .

इस दौरान डॉ. राजेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि हम सबके लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी, अस्पृश्यता व त्याग की प्रतिमूर्ति गांधी जी हैं उनके आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का अवसर है । उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक है वह सदैव हमारे पथ-प्रदर्शक रहेंगे । साथ ही उन्होंने कहा कि गाँधी का इस दृष्टि से देशभक्तों की पंक्ति में सबसे ऊँचा स्थान है। इतना होते हुए भी गाँधी की देशभक्ति मंजिल नहीं, अनन्त शान्ति तथा जीव मात्र के प्रति प्रेमभाव की मंजिल तक पहुँचने के लिए यात्रा का एक पड़ाव मात्र है ।

कार्यक्रम की शुरुआत गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया । इस अवसर पर आज भी प्रदर्शनी में देश-विदेश में गाँधी जी पर जारी हजारों डाक टिकटों से लोग रूबरू हुए । इस दौरान डाक विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में जवाहर नवोदय विद्यालय एवं निजी स्कूल के छात्रों ने फिलेटली कार्यशाला, डाक टिकट डिजाइन, ढाई आखर पत्र लेखन, पिक द स्टैम्प एन्ड स्पीक, ग्राहक प्रश्नोत्तरी तथा डाक सेवाओं पर सत्र में सम्मलित होकर विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के आदर्शों, स्वच्छता अभियान जैसे विषयों पर अपने विचार चित्रकारी, एवं अन्य माध्यम से व्यक्त करके प्रदर्शनी को और भी रोचक बना दिया |

इस दौरान लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आर एन यादव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रकार की डाक प्रदर्शनी से लोगों में ज्ञान का संचार होने के साथ महात्मा गाँधी के आदर्शो से रूबरू होने का अवसर होगा । कार्यक्रम का संचालन डॉ. जे के अवस्थी ने किया । अतिथियों का धन्यवाद सहायक निदेशक ए.पी.अस्थाना ने ज्ञापित किया । इस अवसर पर प्रवर अधीक्षक रेल डाक सेवा बी.पी.त्रिपाठी, सहायक निदेशक ए.पी.अस्थाना, डा. सुधा पाठक, फिलेटलिक सोसाइटी के अध्यक्ष बी.एस.भार्गव, राम बिलास, सहायक अधीक्षक रत्ना कुमारी, कोमल दयाल, सत्येंद्र प्रताप सिंह, दिनेश शर्मा, शान्तनु तिवारी, गोपाल गुप्ता, सुरेश मौर्या सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी गण, फिलेटलिस्ट्स, विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी व अध्यापक मौजूद रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top