आप यहाँ है :

हिमांशु जैन ने एनआईटी के विश्व स्तरीय सम्मेलन में प्रभावी अभिव्यक्ति से बढ़ाया संस्कारधानी का मान

राजनांदगांव। संस्काधानी के गौरव और दक्षिण पूर्व मध्य रेल ज़ोन सेक्रेटरी श्री हिमांशु जैन ने एक बार शहर का नाम रौशन किया है। रेल मंत्रालय, भारत सरकार के राष्ट्रीय रेल अवार्ड और डायरेक्टर जनरल मैडल से सम्मानित हिमांशु जैन ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित राष्ट्रीय प्रद्योगिकी संस्थान, रायपुर के ऐतिहासिक विश्व स्तरीय पूर्व छात्र सम्मेलन में प्रभावी और यादगार उद्घोषणा कर प्रशासकीय दक्षता के अलावा अपनी मुखर अभिव्यक्ति कला का एक बार फिर शानदार परिचय दिया। विधान सभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल,संसद सदस्य श्री अभिषेक सिंह, भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान बेंगलोर के डायरेक्टर और विश्व विख्यात विज्ञान नीति विशेषज्ञ डॉ. बलदेव राज असहित सहित कई जानी मानी हस्तियों ने एनआईटी के इस ग्लोबल अल्मनाई मीट में सम्मानित अतिथि के रूप में शिरकत की।

उल्लेखनीय है कि अनेक जाने-माने व्यक्तित्वों ने छत्तीसगढ़ के सबसे पुराने और सर्वाधिक लोकप्रिय जीईसी-एनआईटी जैसे अभियांत्रिकी संस्थान में पढ़कर पूरी दुनिया में अपने ज्ञान, कौशल, प्रबंधन और नेतृत्व क्षमता का परचम लहराया है। गौरतलब है कि राजनांदगांव के सांसद श्री अभिषेक सिंह और संस्कारधानी के श्री हिमांशु जैन भी एनआईटी के छात्र रहे हैं। बाद में श्री अभिषेक सिंह ने एक्सएलआरआई, जमशेदपुर जैसे अति प्रतिष्ठित संस्थान से एम.बी.ए.और हिमांशु ने आईआईटी मुंबई से माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स में एम.टेक की उपाधि प्राप्त की। लिहाज़ा, हिमांशु ने अपनी मातृ संस्था के उपकारों को याद करते हुई बड़ी कुशलता से पूरे मनोयोग और उत्साह के साथ मंच की बागडोर सँभालते हुए देश-विदेश से पहुंचे दिग्गजों को तेजी से आगे बढ़ रहे छत्तीसगढ़ राज्य की बहुआयामी उपलब्धियों के साथ-साथ उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कायाकल्प के मद्देनजर ईटी एनआईटी, रायपुर के ख़ास योगदान को वाणी दी। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, सांसद श्री अभिषेक सिंह सहित संस्थान के निदेशकों और तमाम प्रतिभागियों ने हिमांशु जैन को मुक्त ह्रदय से बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि एक अनोखे संयोग के तहत हिमांशु जैन ने मातृ संस्था के अलावा आईआईटी मुम्बई में भी स्वर्ण जयन्ती वर्ष के भव्य आयोजन के संयोजन में सक्रिय भूमिका निभायी थी। हिमांशु यूपीएससी द्वारा पूरे देश के टॉप तेन में शुमार होकर चयन के बाद भारतीय रेल सेवा में अपनी अलग पहचान बनाकर वर्तमान में सचिव के पद पर सेवारत हैं। सुपरिचित कलमकार, प्रखर वक्ता और दिग्विजय कालेज के हिंदी विभाग के राष्ट्रपति सम्मानित प्राध्यापक डॉ. चन्द्रकुमार जैन तथा समाजसेवी श्रीमती ममता जैन के सुपुत्र हिमांशु जैन की जीवनसंगिनी श्रीमती विनीता जैन भी आईआईटी कानपुर से एम.टेक उपाधि प्राप्त हैं और वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य पवार कंपनी में संचार अभियंता के पद पर बिलासपुर में पदस्थ हैं। पूरे रेल अमले के साथ संस्कारधानी के गणमान्य जन और सभी इष्ट मित्रों ने हिमांशु जैन को सतत सफलता के लिए बधाई दी है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top