Saturday, June 15, 2024
spot_img
Homeजियो तो ऐसे जियोप्रख्यात उद्योगपति अरुण सराफ की कंपनीयूएएल द्वारा हरित ऊर्जा क्रांति के क्षेत्र...

प्रख्यात उद्योगपति अरुण सराफ की कंपनीयूएएल द्वारा हरित ऊर्जा क्रांति के क्षेत्र में ऐतिहासिक पहल

भुवनेश्वर। प्रख्यात उद्योगपति अरुण सराफ की कंपनी यूएएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड जिसका कॉर्पोरेट कार्यालय कोलकाता में है, फ्लाई ऐश आधारित फाइबर सीमेंट रूफिंग शीटस और फ्लाई ऐश ब्लॉक्स (एएसी प्रोसेस) का निर्माता है। कंपनी की विनिर्माण सुविधाएं पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर प्रदेश राज्यों में स्थित हैं। सभी इकाइयां एकीकृत प्रबंधन प्रणाली से मान्यता प्राप्त है, जिसमें आईएसओ 9001:2015, आईएसओ 14001:2015 और आईएसओ 45001:2018 प्रमाणपत्र शामिल है।

 यूएएल पूर्वी भारत में अपने उत्पादों के 40% बाजार हिस्सेदारी का आदेश देता है। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान टर्नओवर 600 करोड़ रुपये था। यूएएल के उत्पाद ’कोणार्क’ ब्रांड नाम से बेचे जाते हैं।

भारत सरकार ने 2035 तक कार्बन उत्सर्जन को वर्तमान स्तर से 50% तक कम करने के लिए पेरिस जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में प्रतिबद्धता जताई है। जीवाश्म ईंधन के जलने से उत्पन्न थर्मल ऊर्जा को बदलने के लिए हरित ऊर्जा पहल के हिस्से के रूप में, कंपनी ने 1800 किलोवाट स्थापित किया है। इसकी सभी विनिर्माण सुविधाओं में रूफटॉप सौर ऊर्जा उत्पादन प्रणाली कार्यरत है। कंपनी अपनी ऊर्जा आवश्यकता का 10% सौर ऊर्जा से खपत करती है। अपने संयंत्रों में सौर ऊर्जा प्रणाली की स्थापना के बाद यूएएल ने पिछले तीन वर्षों में 46,99,477 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 2200 मीट्रिक टन कोयला जलाने के बराबर ऊर्जा की बचत हुई है। जिससे पर्यावरण में कार्बन डाई-ऑक्साइड और अन्य गैसीय पदार्थों के उत्सर्जन में कमी आती है जो अन्यथा थर्मल पावर स्टेशनों में कोयले की मात्रा को जलाने से उत्पन्न होती। 

यूएएल यहीं नहीं रुका है, कंपनी चालू वित्त वर्ष 2022-’23 में सभी निर्माण इकाइयों में स्थापित क्षमता को और 1000 किलोवाट तक बढ़ाने की योजना बना रही है, जिससे भविष्य में कार्बन उत्सर्जन में और कमी आएगी।

श्री अरुण सराफ ने बताया कि एएसी प्रक्रिया/व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय प्रौद्योगिकी प्रदाता (मैसर्स हेस इंटरनेशनल, नीदरलैंड स्थित) के साथ फ्लाई ऐश ब्लॉक (एएसी प्रक्रिया) संयंत्र शुरू किया है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए प्रतिबद्धता के रूप में हमने फ्लाई ऐश ब्लॉक (एएसी प्रक्रिया) का उत्पादन और आपूर्ति कर लगभग 10.50 लाख मीट्रिक टन मिट्टी के कटाव को बचाया है। फ्लाई ऐश थर्मल पावर प्लांट से निकलने वाला कचरा है। हम पूर्वी भारत में फ्लाई ऐश ब्लॉक (एएसी प्रोसेस) आधारित उत्पाद के सबसे बड़े उत्पादक और आपूर्तिकर्ता हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार