Friday, June 21, 2024
spot_img
Homeपत्रिकाकला-संस्कृतिमारवाडी सोसायटी,भुवनेश्वर का होली मिलन 8 मार्च को राज्यपाल...

मारवाडी सोसायटी,भुवनेश्वर का होली मिलन 8 मार्च को राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल के मुख्य आतिथ्य में

भुवनेश्वर।

मारवाड़ी सोसायटी,भुवनेश्वर के अध्यक्ष संजय लाठ ने बताया कि सोसायटी का होली बंधुमिलन का विराट आयोजन पहली बार स्थानीय जनतामैदान,जयदेवविहार में 8मार्च को सायंकाल से किया गया है। स्थानीय मारवाडी सोसायटी भुवनेश्वर के सभी मारवाडी संगठनों के मध्य आपसी सौहार्द और भाईचारा बढाने का यह होली बंधुमिलन सबसे बडा मौका होता है।

होलीबंधु मिलन कमेटी के चेयरमैन सुभाष अग्रवाल ने बताया कि आयोजन को पूरी तरह से सफल बनाने में सोसायटी के सभी सदस्यों तथा सभी घटक संगठनों का पूर्ण सहयोग उन्हें मिल रहा है।उनके अनुसार सभी के पूर्ण सहयोग से आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं जिसे देखकर वे बहुत खुश हैं। जैसाकि सभी जानते हैं कि होली एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही मन खुशियों से भर जाता है। उमंग और उल्लास का यह पावन त्यौहार हर हिन्दू के लिए सबसे अधिक आनन्ददायक पर्व है।

अधर्म पर धर्म की विजय इस त्यौहार का विशिष्ट परिचय है।मारवाड़ी सोसायटी, भुवनेश्वर के तत्वाधान में लगभग 70 के दशक से ही यह पर्व एक सामूहिक होली बंधु मिलन के रूप में भुवनेश्वर में मनाया जाता रहा है जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा अनेक मंत्री से लेकर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल तक सोसायटी के आमंत्रण को स्वीकार कर सोसायटी का मान बढाये हैं। होलीबंधु मिलन में मारवाड़ के समस्त प्रवासी पुरुष, मातृ शक्ति ,युवाशक्ति और बच्चे सम्मिलित होते हैं। हालांकि विगत 2020,2021 तथा2022 में कोविड वैश्विक महामारी के कारण इस आयोजन को स्थगित कर दिया गया था।

सोसायटी के अध्यक्ष संजय लाठ के कुशल नेतृत्व में इस वर्ष होली बंधु मिलन का विशालतम आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की पूर्ण सफलता हेतु ख्यातिप्राप्त कारोबारी सुभाष अग्रवाल के चैयरमेनशिप में एक विशेष समिति का गठन किया गया है। समाज के सभी प्रमुख महानुभाव उसमें तन-मन-धन से अपना-अपना योगदान दे रहे हैं।होली बंधु मिलन का कार्यक्रम आगामी 6 मार्च 2023, रात्रि 11.50 बजे पर स्टेशन रोड, राममंदिर, नयापल्ली एवं नीलाद्रि-विहार में होलिका दहन से प्रारंभ होगा।आगामी 8मार्च,2023 को जयदेवविहार जनता मैदान,होटल स्वस्ति प्रीमियम के सामने इसका विराट आयोजन हो रहा है जिसके आयोजन से संबंधित समस्त रुपरेखा तैयार कर तैयारियां युद्धस्तर पर आरंभ कर दीं गईं हैं।

ओडिशा के महामहिम राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल जी समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जिसकी अनुमति पूर्व में मिल चुकी है और वे उस पावन अवसर पर पधारकर अपने संबोधन से समस्त मारवाड़ प्रवासियों को अनुगृहीत करेंगे तथा अपना आशीष प्रदान करेंगे।होली के दिन सुबह में 9 बजे से ऑर्गेनिक रंगों की होली राजस्थान से आये नर्तकों व नर्तकियों के कालबेलिया, फाग और डफ के साथ खेली जाएगी। रेन-डांस का आयोजन मधुर गीतों के साथ इस होली को और भी मनोरंजक बनाएगा। स्वादिष्ट अल्पाहार की समुचित व्यवस्था भी की गई है।इंडियन आइडल ख्यातिप्राप्त बम्बई से रेणु नागर व सवाई अपने पूरे ग्रुप के साथ मारवाडी होलीबंधुमिलन में बॉलीवुड हंगामा मचाने आ रहे है।

होली के दिन जनतामैदान में ही सायंकाल 5बजे से हाई-टी और 7.30बजे से स्वरुचि रात्रि भोज होगा जिसमें पूरे मारवाड़ी समाज तथा उसके समस्त घटक संगठनों के एक-एक सदस्य सादर आमंत्रित हैं।इस कार्यक्रम को समाज के हर सदस्य के योगदान से किया जा रहा है जिसमें सुभाष अग्रवाल, ARSS इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड एवं महेंद्र कुमार गुप्ता, गुप्ता पॉवर एण्ड केबुल्स लिमिटेड द्वारा प्रमुख प्रायोजन है। सोसायटी के अन्य वरिष्ठ सदस्यों के पूर्ण सहयोग से यह आयोजन संभव हो पा रहा है जिसमें प्रमुख हैः लक्ष्मण महिपाल,पवन गुप्ता, सुरेंद्र कुमार डालमिया,रमेश अग्रवाल, नंदकिशोर अग्रवाल, रोहित सराफ, होली आयोजन कमेटी के को-चेयरमैन सज्जन सुरेका, सुरेश अग्रवाल, शिव अग्रवाल, रामअवतार खेमका, जितेंद्र मोहन गुप्ता, सीए सुरेन्द्र अग्रवाल,साकेत अग्रवाल और सुशील अग्रवाल आदि शामिल हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार