Monday, April 22, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचएलआईसी के शे्र के लिए आवेदन कैसे करें

एलआईसी के शे्र के लिए आवेदन कैसे करें

एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए यह जरूरी खबर है। यदि आपने अब तक अपनी एलआईसी पॉलिसी को पैन से लिंक नहीं किया है तो यह काम तत्काल कर लें। यदि ऐसा नहीं किया तो LIC IPO का हिस्सा नहीं बन पाएंगे और इसके होने वाले फायदे भी नहीं उठा पाएंगे। बता दें, लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (एलआईसी) ने 13 फरवरी 2022 को सेबी में डीआरएचपी दायर किया था। मार्च में कंपनी का आईपीओ आएगा। यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है। एलआईसी आईपीओ डीआरएचपी के अनुसार कंपनी के 10 प्रतिशत शेयर एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होंगे। इसका क्लेम करने के लिए पॉलिसीधारकों को अपनी पॉलिसियों को को स्थायी खाता संख्या (पैन) के साथ लिंक करना होगा। 28 फरवरी 2022 इसकी आखिरी तारीख है।

चरण 1: सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर लॉग इन करें

चरण 2: अब, होमपेज पर मौजूद ‘ऑनलाइन पैन पंजीकरण’ विकल्प का चयन करें

चरण 3: यूजर को अब अपनी पैन कार्ड संख्या और अपनी एलआईसी पॉलिसी की संंख्या की लिस्ट तैयार रखें

चरण 4: अब यूजर को ‘आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा

चरण 5: जो नया पेज खुलेगा, उस पर यूजर को ई-मेल आईडी, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, पॉलिसी नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा दर्ज करने के बाद ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करना होगा।

चरण 6: मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन दबाएं।

चरण 7: सबमिट करते ही एलआईसी पॉलिसी का पैन से सफल लिंक होने का संदेश आ जाएगा।

इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीवन बीमा निगम में आटोमैटिक रूट के तहत विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को 20 प्रतिशत तक पहुंचाने के लिए एफडीआई नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी। यह फैसला LIC के आईपीओ से पहले आया है। कहा जा रहा है कि मार्च में आने वाले यह आईपीओ अब तक भारतीय पूंजी बाजारों में सबसे बड़ा आपीओ होगा।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार