ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

‘आईआईएमसी फिल्म फेस्टिवल’ का आगाज 4 मई से

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारतीय जन संचार संस्थान एवं फिल्म समारोह निदेशालय, भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में 4 से 6 मई, 2022 तक तीन-दिवसीय ‘आईआईएमसी फिल्म फेस्टिवल’ एवं ‘राष्ट्रीय लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जाएगा। आईआईएमसी के नई दिल्ली कैंपस में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल की थीम ‘स्पिरिट ऑफ इंडिया’ रखी गई है। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और जल शक्ति मंत्रालय भी इस आयोजन का हिस्सा होंगे।

फिल्म फेस्टिवल के संरक्षक एवं आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने बताया कि फेस्टिवल में पद्म भूषण से सम्मानित मशहूर फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगी। प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, निर्देशक एवं आईआईएमसी के पूर्व छात्र विवेक अग्निहोत्री आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर सुप्रसिद्ध अदाकारा पल्लवी जोशी भी विद्यार्थियों से रूबरू होंगी।

अभिनेता-निर्माता आशीष शर्मा और अर्चना टी. शर्मा अपनी फिल्म ‘खेजरी’ के साथ आयोजन में शिरकत करेंगे। सुप्रसिद्ध वन्यजीव फिल्म निर्माता एस. नल्लामुथु की फिल्म ‘मछली’ भी महोत्सव में दिखाई जाएगी। कांस फिल्म फेस्टिवल में AngenieuxExcell Lens Promising Cinematographer अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी सुप्रसिद्ध सिनेमैटोग्राफर मधुरा पालित भी समारोह में विद्यार्थियों से संवाद करेंगी। पालित की फिल्म ‘आतोर’ समारोह की शुरुआत में दिखाई जाएगी। बड़े पैमाने पर सराही जा रही राजीव प्रकाश की फिल्म ‘वेद’ की स्क्रीनिंग भी इस दौरान की जाएगी।

महोत्सव के पहले दो दिन 4 एवं 5 मई को फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी, जबकि तीसरे दिन राष्ट्रीय लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं का नाम घोषित किया जाएगा एवं विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। इस तीन दिवसीय आयोजन के तहत विभिन्न तकनीकी एवं संवादपरक सत्र भी आयोजित किए जाएंगे, जहां विद्यार्थी अपने सवालों को फिल्म जगत की बड़ी हस्तियों के समक्ष रखकर उनके जवाब पा सकेंगे।

फिल्म फेस्टिवल की संयोजक एवं अंग्रेजी पत्रकारिता विभाग की पाठ्यक्रम निदेशक प्रो. संगीता प्रणवेन्द्र ने बताया कि राष्ट्रीय लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता हेतु देशभर से प्रविष्टियां प्राप्त हो रही हैं। प्रतियोगिता के परिणाम समारोह के अंतिम दिन यानी 6 मई, 2022 को घोषित किए जाएंगे। प्रो. प्रणवेंद्र ने बताया कि फिल्म महोत्सव के प्रथम दो दिनों में 15 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। समारोह में फिल्म प्रभाग की 6 फिल्में भी दिखाई जाएंगी। फेस्टिवल के सह प्रायोजक ‘द डैप्स किचन’ हैं।

Thanks & Regards

Ankur Vijaivargiya
Associate – Public Relations
Indian Institute of Mass Communication
JNU New Campus, Aruna Asaf Ali Marg
New Delhi – 110067
(M) +91 8826399822
(F) facebook.com/ankur.vijaivargiya
(T) https://twitter.com/AVijaivargiya
(L) linkedin.com/in/ankurvijaivargiya
Attachments area

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top