आप यहाँ है :

पाकिस्तान में अमृता प्रीतम के उपन्यास पिंजर पर धारावाहिक का प्रसारण होगा

भारत के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या यानी 25 जनवरी की शाम से पाकिस्तान में एक सीरियल शुरू हो रहा है. इसके मायने हिंदुस्तान के लिए भी वैसे ही हैं जैसे पाकिस्तान के लिए. क्योंकि यह सीरियल जानी-मानी कहानीकार-उपन्यासकार अमृता प्रीतम के उपन्यास ‘पिंजर’ पर आधारित है. वह उपन्यास जो भारत-पाकिस्तान बंटवारे की पृष्ठभूमि पर लिखा गया है. गौरतलब है कि पिंजर बंटवारे के पहले की कहानी है। यह एक महिला के प्रेम-संबंध और बंटवारे के बाद बदले हालात और रिश्ते पर आधारित है।

साल 2004 में ‘पिंजर’ नाम से डॉ. चन्द्रप्रकाश द्विवेदी एक फिल्म भी बन चुके हैं। इसमें मनोज वाजयेपी और उर्मिला मातोंडकर ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला था।

अदनान सिद्दीकी का कहना है कि पिंजर फिल्म देखने के बाद उन्हें टीवी सीरियल बनाने का ख्याल आया। इसे स्क्रीन राइटर अमना मुफ्ती डायरेक्ट कर रही हैं। उम्मीद है कि यह शो पाकिस्तान के साथ-साथ भारत में भी लोकप्रिय होगा।

‘पिंजर’ पर आधारित यह सीरियल पाकिस्तानी अभिनेता अदनान सिद्दीक़ी ने बनाया है. इसका प्रसारण पाकिस्तान के समयानुसार देर शाम आठ बजे से टीवी वन पर किया जाएगा. सिद्दीक़ी ने इस धारावाहिक का नाम ‘घुघी’ रखा है. घुघी का अर्थ यूं तो कबूतर होता है. लेकिन बेटियों को प्यार से बुलाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. सात महीने के अथक शूटिंग शेड्यूल के बाद ‘घुघी’ का निर्माण पूरा हुआ है.

टीआरपी अंधी दौड़ के दौर में इस धारावाहिक को लोगों का समर्थन मिलेगा या नहीं? इस पर सिद्दीक़ी कहते हैं, ‘इरादे अच्छे हों तो चीजें और उनके नतीजे भी अच्छे ही होते हैं. हमें यक़ीन है कि यह धारावाहिक इंसान की बनाई सरहदों के दोनों तरफ़ असर दिखाएगा. हिंदुस्तान-पाकिस्तान के लोगों को उनकी जड़ों की तरफ़ खींचेगा. इसमें इंसानों और इंसानी जज़्बातों की बात होगी जिन पर हुक़्मरानों के ग़लत फ़ैसलों ने खासी चोट की है.’

सीरियल में सिद्दीक़ी ही मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह धारावाहिक हर गुरुवार को प्रसारित होगा. और प्रसारण पूरा होने के आधे घंटे के भीतर इंटरनेट पर अपलोड कर दिया जाएगा. यानी भारतीय समय के हिसाब से रात क़रीब 10 बजे के बाद हिंदुस्तान के लोग भी इसे इंटरनेट पर देख सकेंगे. सिद्दीक़ी तीन दशक से फिल्म उद्योग में सक्रिय हैं. वे 2017 में रिलीज़ हुई बॉलीवुड मूवी ‘मॉम’ में श्रीदेवी के पति की भूमिका भी निभा चुके हैं.



सम्बंधित लेख