आप यहाँ है :

राज्यपाल श्रीमती पटेल द्वारा मप्र की विश्व धरोहर भीमबेटका भित्ति चित्र पर आधारित मृगनयनी डिजाईनर वस्त्र श्रंखला का लोकार्पण

भोपाल । राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने मप्र की विश्व धरोहर भीमबेटका भित्ति चित्र पर आधारित मृगनयनी डिजाईनर वस्त्र श्रंखला की लॉचिंग राजभवन में की। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव कुटीर एवं ग्रामोद्योग श्री अनिरुद्ध मुकर्जी, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग एवं हथकरघा हस्तशिल्प विकास निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने रूचि पूर्वक चंदेरी महेश्वरी की नई डिज़ाइनर श्रंखला को देखा और शिल्पी श्री विनोद मालेवर को उनके दस वर्षों के परिश्रम के लिये सराहा। आयुक्त हस्त एवं शिल्प मृगनयनी प्रबंध संचालक श्री राजीव शर्मा ने राज्यपाल को निगम के आगामी हेरिटेज कलेक्शन साँची स्तूप श्रृंखला के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मृगनयनी द्वारा पुरातत्व विद् श्री विष्णु श्रीधर वाकणकर की स्मृति में प्रस्तुत भीमबेटका संग्रह को तैयार किया है। इसके साथ ही श्रंखला में कॉटन के अंगवस्त्रम भी तैयार किए जा रहे हैं। साड़ियों की औसतन कीमत 3 हजार 5 सौ रुपये से शुरू होकर 8 हजार रुपये तक की है। इसी तरह अंगवस्त्रम भी तैयार किए गये है जिनका मूल्य सात सौ रुपये से पन्द्रह सौ रुपए है। अगले चरण में महिला सूट्स और यार्डेज भी इस श्रंखला के तहत बनाए जाएंगे। श्रंखला के उत्पाद भोपाल के जी टीबी कॉन्प्लेक्स में उपलब्ध हैं।

प्रारंभ में राज्यपाल का प्रमुख सचिव ग्रामोद्योग और आयुक्त हस्त शिल्प ने पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। आभार प्रदर्शन महा प्रबंधक श्री महेश गुलाटी ने किया। इस अवसर पर पहले ग्राहक श्री मनोज सिंह मीक को राज्यपाल द्वारा भीमबेटका श्रंखला की निर्मित प्रथम साड़ी सौंपी गई।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top